यदि आप भी Maruti Suzuki Ertiga खरीदना चाहते हैं तो बेहतर रहेगा कि आप Maruti Ertiga Car के नए और पुराने मॉडल के बारे में सभी चीजें सही से जान लें ताकि आप सही गाड़ी का चुनाव कर सकें। मारुति अर्टिगा के नए एडिशन मॉडल में बहुत से चेंजेज किए गए हैं जो उसे पुरानी गाड़ी से काफी अलग करते हैं। जानिए इन दोनों के बीच क्या अंतर हैं

नई Maruti Suzuki Ertiga में मिलता है Updated Engine

Maruti Ertiga 2022 में ड्यूल जेट और ड्यूल वीवीटी टेक्नोलॉजी से निर्मित 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का लेटेस्ट वर्जन मिलता है। इस कार में माइल्ड हाईब्रिड टेक्नोलॉजी भी मिलती है यानि अब इस गाड़ी को आप पेट्रोल के साथ-साथ CNG गैस से भी चला सकेंगे लेकिन इसी वजह से गाड़ी की परफॉर्मेंस में भी अंतर आ गया है और यह पहले की तुलना में कुछ कम हो गई है।

Maruti Ertiga में मिलता है नया ऑटोमैटिक ऑप्शन

नई मारूति अर्टिगा में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स दिया गया है, साथ ही स्टीयरिंग व्हील के पीछे की तरफ पैडल शिफ्टर भी दिया गया है। यह एक ऐसा फीचर है जो अर्टिगा के अलावा मारूति की किसी भी अन्य कार में अब तक नहीं दिया गया है। इस ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के कारण ही यह गाड़ी किआ कैरेंस को कड़ी चुनौती दे रही है।

मारुति अर्टिगा के लुक में भी हुए बदलाव

यदि आप एक नजर से गाड़ी के नए और पुराने मॉडल को एक साथ देखेंगे तो आपको कोई अंतर नहीं दिखाई देगा परन्तु नई गाड़ी के लुक में काफी बदलाव किए गए हैं। फेसलिफ्ट अर्टिगा में नई ग्रिल के साथ विंग्ड क्रोम डिटेल, रियर विंडस्क्रीन के नीचे की तरफ बोनट पर क्रोम स्ट्रिप और नई अलॉय व्हील डिजाईन दी गई है। इंटीरियर में भी नई मैटेलिक टीक वुडन फिनिश दी गई है।

सेफ्टी फीचर्स को भी किया अपडेट

नई Maruti Ertiga कार में वे सभी सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं जो पुराने मॉडल में आ रहे थे परन्तु कार चालक और पैसेंजर्स की सेफ्टी बढ़ाने के लिए अब चार एयरबैग्स (ड्यूल फ्रंट और साइड) का ऑप्शन दिया जा रहा है। इस गाड़ी में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी और हिल होल्ड असिस्ट जैसे नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं।

मारुति अर्टिगा कार के नए फेसलिफ्ट मॉडल में ऑटोमेटिक हेडलैंप्स, क्रूज़ कंट्रोल, ड्राइवर साइड ऑटो-विंडो अप एंटी पिंच के साथ और की फॉब द्वारा कंट्रोल किए जाने वाले पावर्ड ओआरवीएम जैसे लेटेस्ट और अपडेटेड फीचर्स जोड़े गए हैं। गाड़ी के इंटीरियर में हर रॉ पर रूफ माउंटेड एसी वेंट्स, पावर सॉकेट और रियर पैसेंजर के लिए स्पीड कंट्रोल जैसे कम्फर्ट फीचर्स भी मिलते हैं।

मिलेंगे नए वेरिएंट

Maruti Ertiga कार में पहले सीएनजी का ऑप्शन केवल VXI मॉडल के साथ ही मिलता था परन्तु अब ZXi Plus (ऑटोमैटिक ऑप्शन) और ZXi (CNG ऑप्शन) दिए गए हैं।

महंगी हुई नई मारूति अर्टिगा

जहां तक कीमत का सवाल है, नई मारुति अर्टिगा की कीमत पुरानी कार के मुकाबले 22,000 रुपए ज्यादा रखी गई है, यदि ZXi AT वेरिएंट की कीमत देखें तो यह पुरानी के मुकाबले 1.23 लाख रुपए ज्यादा है। भारत में इनकी एक्स-शोरूम कीमत 8.35 लाख रुपए से शुरू होकर 12.79 लाख रुपए तक पहुंचती है।