नई दिल्ली। इन दिनों गर्मी की तेज तपन से घर से बाहर निकला मुश्किल है लेकिन इस दौर में ऑफिस के साथ जरूरी कामों के लिए बाहर निकलना भी जरूरी होता है। लेकिन गर्म हवा/लू के प्रभाव से बीमारी होने का डर लगा रहता है।और ज्यादातर उनके लिए जो  लोग गर्मी में टू-व्हीलर पर चलते हैं उनके लिए यह एक जटिल समस्या बन जाती है। ऐसे में आप गर्मी की तेज तपन से सुरक्षित रहे, इसके लिए हम खास टिप्स आपको बता रहे है जिसे आपको कैरी करना चाहिए। इन चीजों को हमेशा पास रखने से आपको गर्मी से राहत तो मिलेगी ही साथ आपकी स्किन का ग्लो भी बना रहेगा। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही खास प्रोडक्ट्स के बारे में बता दे रहे हैं गर्मी में टू-व्हीलर चलाते समय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं…

ओरिजिनल ISI हेलमेट:

टू-व्हीलर चलाते समय हमेशा हेलमेट अपने साथ रखें, लेकिन हेलमेट ओरिजिनल ISI मार्क वाला होना चाहिये। इस समय मार्केट में Steelbird, Studds और Vega जैसे हेलमेट को लोग खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। गर्मी में फुलफेस हेलमेट की जगह आप हाफ फेस हेलमेट खरीद सकते हैं।इससे आपके चेहरे पर हवा लगेगी और गर्मी से राहत मिलेगी। यह हेलमेट मार्केट में आपको काफी सस्ती तकीमत के साथ मिल जाएगै। अगर आपका बजट सही है तो आप इससे महंगे एयर डिजाइनर हेलमेट खरीद सकते हैं।

विंडचीटर (Windcheater)

गर्मी में दिनों में टू-व्हीलर चलाने वालों को लू/गर्म हवा से बचने के लिए विंडचीटर (Windcheater) का इस्तेमाल करना चाहिए, अच्छी क्वालिटी के विंडचीटर (Windcheater) आपकी स्किन को खराब होने से बचाते है। बाजार में आपको S, M, L, XL और XXL साइज़ में मिल जायेगी। यह अलग-अलग डिजाइन में ये उपलब्ध हैं, स्टीलबर्ड विंडचीटर की कीमत 549 रुपये से शुरू होती है।

आर्म कवर

अगर आप हाफ T-Shirt पहन कर बाइक या स्कूटर राइड करते हैं तो आपके हाथ धूप में काले हो सकते हैं, ऐसे में आप आर्म कवर खरीद सकते है, इसके इस्तेमाल से आपके हाथों पर टेनिंग नहीं होगी और पसीना भी नहीं आएगा जल्दी से, लोकल मार्केट में ये आपको 100 रुपये के आस-पास मिल जायेगे, जबकि ऑनलाइन थोड़े महंगे मिल सकते है। आउटडोर के लिए ये काफी अच्छे रहते हैं।

ग्लोव्स

बाइक/स्कूटर चलाते समय सेफ्टी के लिए ग्लोव्स जरूर पहनें, ताकि धूप से सुरक्षित रहने के साथ दुर्घटना होने पर आपको गंभीर चोटों से बचे रहें। सॉफ्ट-हार्ड ग्लोव्स आपको कई ब्रांड्स के मिल जायेंगे… लेकिन आप स्टीलबर्ड के ग्लोव्स खरीद सकते हैं जिनकी कीमत 599 रुपये है, ये आपको अमेजन पर मिल जायेंगे।

टायर inflator

गर्मी के समय में अक्सर टायर पंचर हो जाते है ऐसे में भारी धूप में खड़े रहना काफी मुसीबत भरा काम है। ऐसी परेशानियों से बचने के लिए आप अपने साथ Tyre Inflator जरूर रखें ताकि टायर में हव कम होने या फिर पंचर होने पर पर कुछ मिनटों में हवा भर सकते हैं।

सनस्क्रीन लोशन (Sunscreen Lotion):

गर्मी में टू-व्हीलर चलाते समय स्किन टैनिंग का समस्या सबसे पहले आती है, जिसकी वजह से स्किन के डैमेज होने का चांस काफी बढ़ जाता हैं, इसलिए घर से निकलने से पहले एक अच्छा सनस्क्रीन लोशन जरूर इस्तेमाल करें, वैसे तो कई ब्रांड्स आपको मिल जायेंगे, लेकिन द बॉडी शॉप (the body shop) के प्रोडक्ट्स आप काफी अच्छे माने जाते है इसे आप उपयोग में ला सकते है।