यदि आप भी अपने घर के छिपकलियों से परेशान हैं। तो ये खबर आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती हैं। बहुत बार घर के अंदर बहुत सारी छिपकलियां हो जाती हैं। जो रूम के दीवालों पर चारों ओर चिपक जाती हैं। ऐसे में यदि आपको समझ नही आए तो इन घरेलू नुस्खे से भगाए सभी चिपकलियां। इसको आप घर पर ही आसानी से खुद कर सकते हैं। बिना ज्यादा मेहनत और वक्त बरबादी किए।

ऐसे भगाए छिपकली

छिपकली भागने के लिए सबसे पहले 1लीटर पानी में काली मिर्च के पाउडर को डालकर उसका घोल तैयार करें।

इसके बाद इस घोल का छिड़काव दीवाल पर करें ऐसा 1 हफ्ते तक रोजाना करें। इसके बाद आपके घर की छिपकली गायब हो जाएंगी।

आम तौर पर चिपकलियों का पसंदिदा स्थान खिड्कियों के पास-पास होता है। इस्लीये, खिड़कियों के आस-पास धूप और रोशनी की मात्रा बढ़ाने से चिपकली का पैसा निकल जाता है और वो भाग जाति है।

आपके घर में चिपकलियों के लिए उत्तम स्थान अंदर के दरवाजे और खिड़कियों के पास है। जगहोन पर किसी भी तरह के कचरे या गंदगी को जमा न होने दे।

चिपकलियों को देखकर भगने की आदत होती है, इसीलिये चिपकली को देख उन्हें भगाने के बजाए उन्हें देखने का प्रयास करें। आप लाउड नॉइस बना सकते हैं जैसे किसी भी इंस्ट्रूमेंट के बजाने से, फिर किसी और तारीख से भी।

कुछ लोग छिपकलियों को अपने घर से दूर रखने के लिए नैफथलीन बॉल्स, लहसुन, प्याज, तम्बाकू, या कॉफी बीन्स जैसे प्राकृतिक विकर्षक का उपयोग करते हैं। आप इन प्राकृतिक उपचारों को आजमा कर देख सकते हैं कि क्या वे आपके लिए काम करते हैं।

अगर आपको लगता है कि आपका घर चिपकलियों के लिए एक अच्छा स्थान है, तो आपको पकड़ने बाहर जाने की कोशिश कर सकते हैं। एक झाड़ू या कपड़े की मदद से इन्हें पकड़ कर एक झोली में डाल कर बाहर छोड़ दें। लेकिन ये भगने का तारिका थोड़ा मुश्किल है और खतरनाक भी हो सकता है, इसमें किसी विशेषज्ञ की मदद से ही ये कोशिश करें।

नोट: चिपकलियों को किसी भी तरह के जहरीले केमिकल्स या जलाने से बचना चाहिए, क्योंकि ये इंसानों के लिए भी खतरनाक हो सकते हैं।