नई दिल्ली। कमर के दर्द की समस्या आज के समय में बेहद आम है क्योकि बदलती दिनचर्चा के चलते लोगों के खानपान में काफी बदलाव देखा जा रहा है।  कमर दर्द की समस्या से ज्यादातर महिलाए परेशान रहती है। लेकिन अब यह समस्या मर्दो में भी देखी जानी लगी है। और यह समस्या उम्र, स्वास्थ्य स्थितियां और लिंग के हिसाब से अलग-अलग होती है। जैसे कि महिलाओं में होने वाला कमर दर्द पुरुषों से अलग होता है। ऐसे ही बच्चों में कम दर्द का कारण कुछ और ही होता है। लेकिन आज हम आपको पुरुषों में होने वाले कमर दर्द (back pain causes in male) के उन कारणों के बारे में बता रहे है जिससे आप अनजान है। जानिए पुरुषों में कमर दर्द का कारण

धूम्रपान

जो लोग धूमर्पान का सेवन ज्यादा करते है उनके स्पाइन में रक्त का सचारण काफी कम गति से होने लगता है। इस कारण कमर में ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है।

तनाव

जो लोग तनाव या डिप्रेशन में रहते है उन्हें भी कमरदर्द का खतरा बढ़ जाता है। तनाव ज्यादा लेने से मसल्स भी कमजोर पड़ने लगती है।

फिजिकल एक्टिविटी

जो मर्द फिजिकल एक्टिविटी ज्यादा करते है उन्हे भी कमरदर्द की परेशानी ज्यादा होती है। इसलिए क्षमतानुसार काम करे।

नींद का पूरा ना होना
यदि आपको नींद से जुड़ी कोई परेशानी है तो इससे भी आपकी कमर में दर्द की श‍िकायत हो सकती है।

अरामदायक कुर्सी

कम्प्यूटर पर काम करते वक्त ज्यादा समय तक झुके रहने से भी कमर के दर्द की शिकायत बन जाती है। इसलिए कोशिश करें कि आपका कम्प्यूटर आखों के लेवल के हिसाब का हो।