नई दिल्ली। यदि आप मंहगी बाइक को खरीदने का शौक रखते है तो आप जरूर चाहेंगे कि बाइक कम बजट के साथ शानदार फीचर्स वाली हो, जिससे इसका माइलेज तगड़ा मिले। बाइक का माइलेज सही रहेगा तो आपकी जेब पर भी इसका असर कम देखने को मिलेगा। यदि आपकी बाइक का एवरेज कम होगा ,तो हर सफर आपके लिए भारी सबित हो सकता है। फिर इस तरह की बाइक को खरीदना मतलब एक हाथी को पालने जैसा खर्चा होगा। यदि आप अपनी बाइक का माइलेज शानदार चाहते है तो हमारे द्वारा बताए जाने वाले टिप्स को फॉलो करें, जिनको ध्यान में रखते हुए आप बाइक के एवरेज में आसानी से सुधार ला सकते हैं।

टायर में हवा 

बाइक में सही एवरेज पाने के लिए सबसे जरूरी होता है कि टायर में हवा सही हो। यदि टायर में हवा सही नहीं होगी तो गाड़ी चलाते वक्त इसका सीधा असर इंजन पर पड़ता है। जिससे, बाइक का एवरेज कम हो जाता है।

समय समय पर सर्विसिंग

अच्छे एवरेज के लिए बाइक की सर्विसिंग समय-समय पर करवाते रहना चाहिए। उस समय इंजन ऑयल, एयर फिल्टर, स्पार्क प्लग जैसी चीजों पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। जिससे बाइक में मजबूती बनी रहती है और एवरेज भी बेहतर मिलता है।

ऑयलिंग है जरूरी

बाइक से अच्छा एवरेज लेने के लिए ऑयलिंग करना भी जरूरी है। इसलिए हमेशा बाइक की चेन और अन्य पार्ट्स की सफाई और ऑयलिंग करवाते रहना चाहिए। बाइक की चेन को भी एक हजार किलोमीटर चलाने के बाद साफ करते रहना चाहिए।

ओवरलोड से बचें

अगर आप अपनी बाइक का उपयोग सामान लाने लेजाने के लिए करते हैं तो समान उता ही ढोए जितनी संभव है। ज्यादा वजन होने से इंजन को ज्यादा क्षमता से काम करना पड़ता है, जो आपकी बाइक के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

 एबीसी की सही जांच

बाइक में लगे एक्सीलेरेटर, ब्रेक और क्लच का उपयोग यदि सही तरीके से नहीं कर पाते हैं तो भी बाइक का एवरेज कम हो सकता है। इसलिए बार-बार ब्रेक या क्लच दबाकर बाइक नहीं चलानी चाहिए। ऐसा करने से भी बाइक का एवरेज कम हो जाता है साथ ही इसका असर बाइक के इंजन पर भी पड़ता है, जिससे अंदरूनी पार्ट्स खराब होने लग जाते हैं।