आज के समय में वैसे तो कार को खरीदने का सपना हर कोई देखता है लेकिन माइलेज तथा मेंटिनेंस के बारे में सोच कर बहुत से लोग कार को खरीद नहीं पाते हैं। दूसरी और कारों के दाम भी पहले से बढ़ चुके हैं तथा पेट्रोल भी अब काफी महंगा हो गया है।

सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में यहां बता रहें हैं। जिसको आप न सिर्फ अपने बजट में खरीद सकते हैं बल्कि इस कार का माइलेज से आप अच्छा माइलेज पा सकते हैं। दूसरी और इस कार का मेंटिनेंस भी काफी कम है। आज हम बात कर रहें हैं Maruti Suzuki Ignis कार के बारे में। ख़ास बात यह है कि इस कार पर कंपनी वर्तमान में 64 हजार रुपये की छूट भी प्रदान कर रही है।

यह लाभ आपको कॉर्पोरेट और एक्सचेंज बोनस के आधार पर दिया जा रहा है। इस कार की कीमत वास्तव में 6,42,026 रुपये ऑन रोड है लेकिन यदि अभी आपके पास में इतना बजट नहीं है तो आप इसको मात्र 9 हजार रुपये में फाइनेंस पर ले सकते हैं। आइये अब आपको बताते हैं की इसका फाइनेंस प्लॉन क्या है।

कितनी आएगी क़िस्त

इग्निस पर आपको सभी बैंक आसानी से लोन प्रदान कर देते हैं। इस दौरान आपकी फाइनेंशियल तथा क्रेडिट कंडीशन को देखा जाता है। फाइनेंस बैंक की शर्तो पर ही किया जाता है। वर्तमान में कंपनी इस कार पर आपको 64 हजार रुपये की छूट प्रदान कर रही है।

जिसके बाद में आपको यह कार 578026 रुपये ऑन रोड मिलती है। यदि आप 7 साल के लिए 9 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से लोन लेते हैं तो आपको 9300 रुपये की क़िस्त प्रति माह चुकानी होती है। वहीं आप 7 साल में ब्याज के तौर पर 2,03,166 रुपये अतिरिक्त चुकाते हैं। इस प्रकार से यह कार आपको 7,81,192 रुपये की पड़ती है।

Maruti Suzuki Ignis का माइलेज तथा फीचर्स

इस कार में कंपनी आपको बेहतरीन फीचर्स प्रदान करती है। इसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम, एडजस्टेबल स्टीयरिंग, दो एयरबैग, ईबीडी, डिजिटल डिस्‍प्ले, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, क्लाइमेट कंट्रोल एसी, एबीएस तथा रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स शामिल हैं।

माइलेज की बात करें तो इस कार में 1.2 लीटर का के सीरीज 4 सिलेंडर इंजन आपको दिया जाता है। यह कार आपको 24 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज प्रदान करती है। ख़ास बात यह भी है की इस कार का मेंटिनेंस अन्य कारों के मुकाबले काफी कम भी है।