Sim Card New Rules:हर दिन सुविधा को बढ़ाने के लिए और फ्रॉड से बचने के लिए नए नए रूल लाए जा रहे है. अभी हाल ही में दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव एक आईडी पर सिम कार्ड लिमिट को कम करने की घोषणा कर सकते हैं. जी हाँ हो सकता है की आज इस मुद्दे को लेकर बात हो. हो सकता है की अब एक आईडी पर 9 की बजाय 4 सिम कार्ड हो जाए. जी हाँ आप बिलकुल सही बोल रहे है की एक आईडी पर चार ही सिम इशू हो पाएगा.

जानिए क्यों उठाया जा रहा है ये कदम

आपकी जानकारी के लिए बता दे की कई सरे लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है की आखिर सिम कार्ड संख्या को कम क्यों किया जा रहा है तो बता दे इसका जवाब है साइबर फ्रॉड है. जी हाँ भारत में साइबर फ्रॉड के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. इसीफर्जीवाड़े को नियंत्रित करने के लिए ऐसा कदम उठाया जा रहा है.

बंद हो जाएंगे चल रहे सिम कार्ड

ऐसा कई सारे लोग सोच रहे हैं की अगर लिमिट कम हो जाएगी तो क्या सिम कार्ड बंद हो जाएंगे तो ऐसा नहीं है. एक रिपोर्ट के हिसाब से चल रहे सिम कार्ड पर कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन इसके बाद किसी को भी 4 से ज्यादा सिम नहीं मिलेंगे.

संचार साथी पोर्टल

सरकार ने बढ़ते हुए फ्रॉड को रोकने के लिए भारत सरकार की सबसे पहले संचार साथी पोर्टल लॉन्च कर चुकी है. दरअसल इस पोर्टल पर चोरी हुए या फिर गुम हुए फोन की शिकायत आप घर बैठे बैठे दर्ज करा सकते हैं. यही नहीं आप इसी वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं कि आपकी आईडी से कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं. मान लीजिए अगर कोई सिम कार्ड एक्टिव है और वो आप इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो आप इसे यही से इसे रिपोर्ट करके बंद करा सकते हैं.