जलेबी एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जिसे एक आटे के घोल को सर्पिल या प्रेट्ज़ेल आकार में डीप फ्राई करके और फिर इसे चीनी की चाशनी में भिगोकर बनाया जाता है। जलेबी खाना किसको पसंद नही आता हैं। हर कोई इसको खाने के लिए बेताब रहता हैं। वही लोग इसको खाने के लिए बाहर जाकर पैसे देकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन अब बाहर जाकर खाना भूल जाए। खुद घर पर ही आसानी से बनाकर तैयार करें ये स्वीट डिश। इसको बनाने के ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगी और ये झटपट बनकर घर में क्रिस्पी तैयार हो जाएगा। हमारी बताई गई इस रेसिपी को करें नोट।

जलेबी बनाने की जरूरी सामग्री

1 कप मैदा
1 बड़ा चम्मच कॉर्नफ्लोर
1/2 कप सादा दही (दही)
1/2 कप गर्म पानी
1/4 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर (हल्दी)
तलने के लिए तेल
1 1/2 कप चीनी
1 कप पानी
केसर के कुछ धागे (केसर)
1/4 छोटा चम्मच हरी इलायची (इलाइची) पाउडर

ऐसे बनाए स्वादिष्ट जलेबी

एक मिक्सिंग बाउल में मैदा, कॉर्नफ्लोर, बेकिंग पाउडर और हल्दी पाउडर को एक साथ मिलाएं।

मिश्रण के कटोरे में सादा दही और गर्म पानी डालें और सब कुछ एक साथ तब तक फेंटें जब तक आपको एक चिकना घोल न मिल जाए।

कटोरे को किचन टॉवल से ढक दें और बैटर को फरमेंट होने के लिए 12-15 घंटे के लिए रख दें। यह जलेबियों को उनका विशिष्ट तीखा स्वाद देने में मदद करता है।

बैटर के फरमेंट हो जाने के बाद, यह गाढ़ा और बबली बन जाएगा। घोल में थोडा़ सा पानी डालकर घोल को चिकना घोल बना लीजिए. बैटर इतना गाढ़ा होना चाहिए कि चम्मच के पिछले हिस्से पर लग जाए।

चाशनी बनाने के लिए एक अलग पैन में चीनी, पानी और केसर को मध्यम आंच पर गर्म करें। मिश्रण को तब तक चलाएं जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल न जाए।

चीनी की चाशनी को तब तक उबालें जब तक कि यह एक तार की स्थिरता तक न पहुँच जाए। आंच बंद कर दें और चाशनी में इलायची पाउडर डालें। चाशनी को गर्म होने के लिए रख दें।

मध्यम आंच पर एक गहरे फ्राइंग पैन में तेल गरम करें। जलेबी के घोल को एक छोटी नोज़ल वाली स्क्वीज़ बोतल में या छोटे गोल टिप वाले पाइपिंग बैग में डालें।

गर्म तेल में घोल को स्पाइरल या प्रेट्ज़ेल आकार में निचोड़ें। जलेबियों को दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए.

जलेबियों को एक खांचेदार चम्मच का उपयोग करके तेल से निकालें और उन्हें सीधे गर्म चाशनी में डाल दें। जलेबियों को 2-3 मिनिट चाशनी में भिगो कर रखिये, फिर चाशनी से निकाल कर प्लेट में रख लीजिये.

जलेबियों को गरमा गरम या ठंडा करके रबड़ी के साथ या अकेले ही मीठे व्यंजन के रूप में परोसिये। आनंद लेना!