अगर आपके पास किसी ऐसी जगह पर कोई जमीन उपलब्ध है जहां लोग आसानी से पहुंच सकते हैं तो आप एटीएम की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने पर आपको हर महीने 60 से 70 हजार तक की कमाई हो सकती है। बैंक की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं है, बस आपको अपने बैंक या बैंक से संबंधित एटीएम लगाने वाली कंपनी के पास ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

चलिए अब हम आपको एसबीआई एटीएम के उदाहरण से यह समझाते हैं कि कैसे आप एक एटीएम मशीन के जरिए हर महीने 60 हजार से 70 हजार रूपए तक की कमाई कर सकते हैं।
SBI के एटीएम लगाने का कॉन्ट्रैक्ट टाटा इंडिकैश के पास है अगर आप एसबीआई का एटीएम की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको टाटा इंडिकैश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाके ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

ATM फ्रेंचाइजी लगाने के नियम

–एसबीआई का एटीएम लगाने के लिए आपके पास एक ऐसी जगह होनी चाहिए जिसका वर्ग 50 से 80 फीट हो।
– यह जगह दूसरे एटीएम से 100 मीटर की दूरी पर होनी चाहिए।
–यह ऐसी जगह होनी चाहिए जहां पर आसानी से एटीएम को देखा जा सके।
– एटीएम लगवाने के लिए अनिवार्य है कि 24 घंटे बिजली की आपूर्ति हो इसके साथ ही 1 किलोवाट बिजली का कनेक्शन का भी होना चाहिए।
– जिस जगह एटीएम स्थापित किया जाना है उसकी छत कंक्रीट की हो।
– अगर यह जगह किसी सोसाइटी में है तो एटीएम मशीन लगाने के लिए सोसाइटी का नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी चाहिए होगा।

लागत और आय

SBI एटीएम लगवाने के लिए आपको टाटा इंडिकैश के पास 2 लाख रुपए सिक्योरिटी के तौर पर जमा कराने होंगे। यह अमाउंट रिफंडेबल होता है। इसके साथ ही आपको वर्किंग कैपिटल के रूप में 3 लाख रुपए और जमा कराने होंगे। कुल मिला कर आपको 5 लाख रुपए का निवेश करना होगा। एटीएम लगने के बाद आपको हर कैश ट्रांजैक्शन पर 8 रुपए और नॉन कैश ट्रांजैक्शन पर 2 रुपए मिला करेंगे।

कैसे कराते हैं एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन

आपको बता दें कि एटीएम लगाने वाली कंपनियां अलग-अलग होती है। भारत में मुख्य रूप से एटीएम लगाने का कॉन्ट्रैक्ट टाटा इंडिकैश, मुथूट एटीएम और इंडिया वन एटीएम के पास है। एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप इन सभी कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन लॉगिन करने के बाद अपने ATM के लिए आवेदन कर सकते है।

ऑफिशियल वेबसाइट्स

Tata Indicash – www.Indicash.co.in

Muthoot ATM – www.muthoot ATM.com/suggest atm.html

India One ATM – India1atm.in/rent your space