नई दिल्ली: इन दिनों भारत में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों का बोलबाला है। जो ग्राहकों की पसंद को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर रही है। इन्ही में से एक BYD ने भी अभी हाल ही 2023 में अपनी सीगल सबकॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक हैचबैक को पेश किया है जो मार्केट में आते ही तहलका मचा रही है।

यह कंपनी की अब तक सबसे सस्ती EV है। जो सीगल कंपनी की ओसियन सीरीज में डॉल्फिन कॉम्पैक्ट हैचबैक और सील सेडान के साथ शामिल हो गई है। इस कार के बाजार में पेश होने से पहले ही इस कार के 10,000 से अधिक प्री-ऑर्डर मिल चुके हैं।

साथ ही कंपनी ने इस बी-सेगमेंट हैचबैक की प्री-डिलिवरी शुरू कर दी है. जिसके लिए ग्राहकों को 11,400 डॉलर या 78,800 युआन (लगभग 9.35 लाख भारतीय रुपये) चुकाने होंगे।

कितनी है रेंज?

बीवाईडी ब्रैंड की अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार सीगल कंपनी के ई-प्लेटफॉर्म 3.0 पर आधारित है, जिसका इस्तेमाल डॉल्फिन और सील के लिए भी किया जाता है। इस कार में 55 किलोवाट की फ्रंट-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जिसे दो बैटरी पैक के ऑप्शन के साथ जोड़ा गया है. जिसमें एक 30 kWh और एक 38-kWh है। दोनों बैटरी पैक डीसी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती हैं, और इन्हें 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में 30 मिनट का समय लगता हैं. इस कार की लंबाई 3,780mm, चौड़ाई 1,715mm और ऊंचाई 1,540mm है और इसका व्हीलबेस 2,500mm है. यह इसे BYD डॉल्फिन से काफी छोटी कार है।

डिजाइन

बीवाईडी सीगल की डिजाइन डॉल्फिन हैचबैक जैसी है, इसे काफी शानदार लुक दिया गया है. इसमें एलईडी हेडलाइट्स के साथ एक क्लोज्ड फ्रंट फेस, सिंगल वाइपर के साथ एक बड़ी विंडशील्ड, फ्लोटिंग रूफ डिजाइन, कनेक्टेड एलईडी लाइट बार के साथ एलईडी टेल-लाइट्स और एक रूफ स्पॉइलर दिया गया है।

इंटीरियर

सीगल ईवी के अन्य फीचर्स को देखे तो इसमें एसी वेंट्स पर येलो एलिमेंट्स के साथ ड्यूल-टोन इंटीरियर दिया गया है. इसमें 5 इंच का इंस्ट्रूमेंट कंसोल और कनेक्टिविटी के साथ फ्री-स्टैंडिंग 12.8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन, फ्लैट बॉटम के साथ 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है।

भारत में भी हो सकती है लॉन्च

BYD भारत में हमारे बाजार में e6 MPV और Atto 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी की बिक्री करती है. कंपनी, इस साल के अंत से पहले इस नई सीगल को कंपनी के एंट्री-लेवल कार के रूप में देश में लॉन्च कर सकती है, हालांकि अभी इसकी तारीख का अभी कोई खुलासा नही किया है।