चाणक्य नीति में ऐसा बताया गया हैं। शादी के कुछ समय बाद ही पुरुषों की रूचि खत्म होने लग जाती है। जिसके बाद वह दूसरी महिलाओं की तरफ ज्यादा आकर्षित होने लग जाते हैं। इसी वजह से ऐसा कई बार हुआ है। जब लोगों की रूचि कम होने लगती है और उनके पार्टनर के बीच अक्सर झगड़े बढ़ने लगते हैं। तब ऐसे में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे हालात अभी आते हैं। जब यह सारी चीजें रिश्तो में बढ़ने लग जाती है।

छोटी उम्र में शादी

जब आपकी शादी कम उम्र में हो जाती है तब ऐसे हालात में अक्सर शादीशुदा लाइफ सही नहीं चल पाती है ऐसे में अक्सर पार्टनर में कम समझदारी होने की वजह से चीजें बिगड़ती है झगड़े बढ़ते हैं और दोनों एक दूसरे में रुचि को बैठते हैं जिस वजह से एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर भी बढ़ जाते हैं।

शरारिक संतुष्टि ना मिल पाना

शादीशुदा लोगों में सबसे ज्यादा महत्व शारीरिक संतुष्टि का होता है। पत्नी पत्नी यदि एक दूसरे से खुस नहीं रह पा रहे हैं। तो अक्सर पति दूसरी महिलाओं संग संबंध बना लेते हैं।इस लिए पति पत्नी के बीच प्यार हमेशा बरकार रहना चाहिए।

रिश्तों में भरोसा

बहुत बार ऐसा देखा गया हैं। शादीशुदा होने के बावजूद पति बाहर दूसरी महिलाओं संग संबंध बनाते हैं। इस लिए पत्नी को अपने पति पर ट्रस्ट होना चाहिए। रिश्ते में भरोसा बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। अगर पत्नी को पति पर भरोसा हैं। तो रिश्ता काफी अच्छा और खुसीहाल भरा होगा।

अपने पार्टनर से मन भर जाना

शादी के बाद ज्यादातर पति पत्नी का इंट्रेस्ट एक दूसरे से खत्म हो जाता हैं। जिस वजह से दोनो एक दूसरे से दूर दूर होने लगते हैं। जिस वजह से पति दूसरी महिलाओं में तो पत्नी भी दूसरे पुरुष में ज्यादा दिलचस्पी दिखाने लगती हैं।इस लिए हमेशा पति पत्नी को आपस में एक दूसरे का ज्यादा ध्यान और समय देना चाहिए। जिससे प्यार बना रहें।

बच्चें होने के बाद रिश्ते में दूरी

शादी के बाद महिलाओं का ध्यान पति से ज्यादा बच्चों पर रहता हैं। वो अपना ज्यादा से ज्यादा समय बच्चों का ध्यान रखने में निकाल देती हैं। जिस वजह से पति के साथ ज्यादा टाइम नही मिल पाता हैं। ऐसी स्थिति में अक्सर पति दूसरी महिलाओं के तरफ रुचि दिखाता हैं।