हमारे देश में कुछ समय के बाद लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसके लिए इस समय हर पार्टी पूरी जोरों-शोरों से तैयारी करने में लगी हुई है। इसी बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए केरल की वायनाड सीट से मैदान में उतारा गया है।

कांग्रेस पार्टी ने बीते शुक्रवार को चुनाव के लिए 39 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। बता दें कि यह कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा हुई है, जिसकी घोषणा पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शुक्रवार को की थी।

कांग्रेस की पहली लिस्ट में शामिल प्रमुख नाम

इस पहली लिस्ट में जिन अन्य प्रमुख कांग्रेस नेताओं का नाम शामिल हैं उनमें भूपेश बघेल, केसी वेणुगोपाल, के मुरलीधरन और शशि थरूर का नाम शामिल हैं। छत्तीसगढ़ से कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनांदगांव से, ज्योत्सना महंत को कोरबा से, ताम्रध्वज साहू को महासमुंद से और शिवकुमार डेहरिया को जांजगीर-चांपा सीट से चुनाव के लिए उतारा है। इसके अलावा कर्नाटक में सात उम्मीदवारों की भी घोषणा कर दी गई है।

राहुल गांधी की सीट

राहुल गांधी ने पहली बार साल 2004 में अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी और साल 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से हारने से पहले तीन बार सीट में जीत हासिल की थी। जिसके बाद राहुग गांधी ने वायनाड से लोकसभा सीट सुरक्षित करने में कामयाबी प्राप्त की है। इससे पहले वह अपने पुराने क्षेत्र अमेठी से चुनाव लड़ रहे थे। कांग्रेस की इस पहली सूची में प्रमुख नामों के साथ, यह घोषणा चुनावी मैदान में नए उत्साह के साथ राहुल गांधी की चुनौतियों को भी दिखाती है।

दिल्ली, केरल, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, सिक्किम, नागालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर, मेघालय और लक्षद्वीप में लोकसभा सीटों को लेकर भी खूब चर्चा हो रही है। शुक्रवार को दिल्ली में हुई पार्टी की बैठक में खड़गे, पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और वेणुगोपाल समेत सीईसी के सदस्य अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए थे। जहां पर वेणुगोपाल ने कहा, “हम चुनावी मोड में हैं और राहुल गांधी द्वारा गुजरात में भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू करने के साथ आक्रामक प्रचार पथ पर हैं।”