हमारे देश में आधे से ज्यादा जनता दूर जगहों में जाने के लिए ट्रेन से यात्रा करते हैं। यदि आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। तो यदि आप भी ट्रेन से यात्रा करने का प्लान कर रहे हैं तो रेलवे की ओर से ट्रेन टिकट पर कई तरह की सुविधाएं फ्री में दी जा रही हैं, लेकिन ज्यादातर यात्रियों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है।

आप इस फ्री सुविधाओं का लाभ ट्रेन टिकट खरीदने के बाद ले सकते हैं। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि ट्रेन टिकट बुकिंग करने पर आपको कौन सी सुविधाएं फ्री में मिलती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को रेलवे की तरफ से फ्री चिकित्सा सुविधा दी जा रही है। यदि यात्रा करने के दौरान आपकी तबीयत खराब हो जाती है तो रेलवे की तरफ से आपको प्राथमिक उपचार की सुविधा फ्री में उपलब्ध कराई जाती है।

इसके लिए बस आपको टीटीई से बात करके अपनी तबीयत के बारे में बताना होगा। यदि आपकी ट्रेन लेट हो जाती है तो ऐसी स्थिति में आप फ्री वेटिंग रूम की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। आप दिन के समय में ट्रेन के आने से 2 घंटे पहले और यात्रा समाप्त होने के 2 घंटे बाद प्रतीक्षा कक्ष का फ्री में उपयोग करके, वहां आराम से समय बिता सकते हैं। तो वहीं रात के समय में आप इस कक्ष में 6 घंटे तक समय बिता सकते हैं।

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों एक और फ्री सुविधा दे रहा है और ये मुफ्त वाई-फाई की सुविधा है। यदि आपके पास वैध टिकट है तो कोई भी यात्री बिना पैसा खर्च किए आधे घंटे तक प्लेटफॉर्म पर मुफ्त इंटरनेट का उपयोग कर सकता है। आप आधे घंटे तक फ्री में इंटरनेट सेवा का उपयोग करने के बाद यात्री रेलटेल से अपनी पसंद का प्लान चुन सकते हैं। आप प्लेटफॉर्म पर 10 रुपये में 5 जीबी डेटा और 15 रुपये में 10 जीबी डेटा मिलता है।

इस इंटरनेट प्लान की वैधता सिर्फ एक दिन की है और इसकी स्पीड 34 एमबीपीएस है। इसके अलावा 20 रुपये में आप 5 दिनों के लिए 10 जीबी डेटा ले सकते हैं। रेलवे इस सुविधा को देश के ज्यादातर स्टेशनों पर उपलब्ध है।
इसके साथ रेलवे बहुत ही कम पैसों में क्लॉक रूम की सुविधा का लाभ दे रहा है। क्लॉक रूम में आप बैग, ट्रैवल बैग आदि को रख सकते हैं।