कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव होने वाला है, इसलिए सभी पार्टीयां इसकी तैयारियों में लगी हुई हैं। ऐसे में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बड़ा दांव चल दिया है और युवा वोटर्स को टारगेट करते हुए कई बड़े वादे कर दिए हैं। राहुल गांधी ने कहा है कि यदि देश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो 30 लाख पदों पर भर्ती निकाली जाएगी और इसके अलावा जिन बच्चों का कॉलेज खत्म हो जाएगा उनको एक लाख रूपए वाली अप्रेंटिसशिप देने की भी घोषणा कर दी है। उन्होंने देश के युवाओं से पांच बड़े वादे किए हैं।

मणिपुर से मुंबई तक भारत जोड़ो न्याय यात्रा में निकले राहुल गांधी ने बीते गुरूवार को राजस्थान के बांसवाड़ा मे एक जनसभा को संबोधित करते हुए कई बड़े वादे किए हैं। राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान में 30 लाख सरकारी रिक्तियां हैं, जिनको मोदी जी भरवाते नहीं हैं। कांग्रेस की सरकार आने के बाद पहला काम होगा कि 90 पर्सेंट को 30 लाख नौकरियां हम देंगे।

कॉलेज पास करने के बाद युवाओं को मिलेगी एक लाख का अधिकार

राहुल गांधी ने दूसरा बड़ा वादा करते हुए कहा कि इस देश में हर एक ग्रेजुएट को एक लाख रूपए वाला एक अधिकार देते हुए हर युवा को अप्रेंटिसशिप करने का अधिकार मिलेगा। उन्होंने कहा कि, हम मनरेगा लाए थे जिसमें लाखों लोगों को फायदा मिला, हमने जनता को रोजगार का अधिकार दिया था। ठीक उसी तरह ही हम सभी युवाओं को अप्रेंटिसशिप करने का अधिकार देने वाले हैं। ये अधिकार हर ग्रेजुएट और डिप्लोमा होल्डर को दिया जाएगा।

पेपर लीक से मिलेगी मुक्ति

इस समय राजस्थान सहित देश के कई राज्यों में पेपर लीक एक बड़ा मुद्दा बन चुका है, जिस पर भी राहुल गांधी ने बड़ा वादा कर दिया है। उन्होंने इससे मुक्ति दिलवाने का वादा करते हुए इस पर एक सख्त कानून लाने की भी बात करते हुए कहा कि इससे हम करोड़ों युवाओं का भविष्य खराब होने से रोकेंगे। इस पर राहुल गांधी ने कहा कि हम एक नया कानून लाएंगे, जिसके अंतर्गत पेपर लीक के खिलाफ हम परीक्षी दिलवाले का तरीका बदलेंगे। एग्जाम को सरकारी संस्था द्वारा करवाया जाएगा और यदि पेपर लीक हो गया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

गीग वर्कर्स के लिए राजस्थान वाला कानून देश में लागू करेंगे

राहुल गांधी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा जो युवा ओला-ऊबर या डिलीवरी का काम करते है उनको गीग वर्कर्स कहा जाता है। इनकी सुरक्षा के लिए राजस्थान में हमने कानून बनवा. था, जिसको हम पूरे देश में लागू करेंगे। जो ड्राइवर, सिक्योरिटी गॉर्ड, ऊबर-ओला, पिज्जा डिलीवरी का काम करते हैं इनकी रक्षा के लिए पेंशन और सामाजिक सुरक्षा हो, इनको एक दिन में नौकरी से ना निकाला जा सके इसके लिए कानून बनवाएंगे।

40 साल से कम के युवाओं के लिए स्टार्ट-अप फंड

राहुल गांधी ने स्टार्ट-अप कल्चर को बढ़ावा देने के लिए देश के युवाओं को फंड मुहैया कराने की भी बात कही। इस पर उन्होंने कहा कि, नरेंद्र मोदी जी ने स्टार्ट-अप इंडिया किया, स्टैंडअप इंडिया किया, मेक इन इंडिया किया जिसका कोई फर्क नही पड़ा। सबकुछ दो तीन अरबपति ही ले गए और युवाओं को कुछ नहीं मिल पाया। इसलिए हम स्टार्ट-अप के लिए 5 हजार करोड़ का फंड बनाएंगे और यह फंड 40 साल से कम उम्र के हर युवा को मिलेगा।