आज के समय में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज लोगो के सर पर चढ़ कर बोल रहा है। बड़ी संख्या में लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीद रहें हैं। जहां तक बात टू व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहनों की बात है तो बता दें कि टू व्हीलर वेरिएंट में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लोग सबसे ज्यादा पसंद कर रहें हैं। लोगों की बढ़ती डिमांड के कारण अब वाहन निर्माता कंपनियां भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में एडवांस फीचर्स इंस्टाल करने लगी हैं।

इसी बीच वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस का आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में आया है। बाजार में एते ही इसने धमाल मचा दिया है। लोग इसको काफी ज्यादा पसंद कर रहें हैं। अभी तक इसकी डेढ़ लाख से ज्यादा यूनिट्स सेल की जा चुकी हैं।

आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज

इस स्कूटर को कंपनी ने दो वेरिएंट में बाजार में न उतारा है। जिनमें स्टेंडर्ड वेरिएंट तथा एस वेरिएंट शामिल हैं। कंपनी ने इन दोनों वेरिएंट में 3.04 kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक लगाया हुआ है। जो की प्रति चार्जिंग पर आपको 100 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है।

कीमत की बात करें तो इसके स्टेंडर्ड वेरिएंट की कीमत 1.23 लाख रुपये है तथा इसके ‘एस’ वेरिएंट की कीमत 1.38 लाख रुपये है। आपको जानकारी दे दें कि मई 2022 में टीवीएस मोटर ने iQube का ‘ST’ वेरिएंट पेश किया था। इस स्कूटर में 4.56 kWh का बैटरी पैक दिया हुआ है। जो की आपको 145 किमी की रेंज देने में सक्षम है।

लगातार बढ़ती जा रही है बिक्री

टीवीएस iQube को बाजार में लांच करने के बाद शुरूआती दौर में इसकी बिक्री कम रही लेकिन जनवरी से इसकी बिक्री में तेजी से इजाफा देखा गया है। अब इसकी 1.5 लाख यूनिट से भी ज्यादा की सेल की जा रही है। पिछले 18 माह में इस स्कूटर की 1.40 लाख से ज्यादा यूनिट की सेल हो चुकी है। इस स्कूटर के फीचर्स काफी एडवांस हैं। जिसके कारण लोग इसको काफी पसंद कर रहें हैं।