टोयोटा ने 2023 के ऑटो एक्सपो में टोयोटा लैंड क्रूजर 300 को प्रदर्शित किया था। इसकी कीमत 2.17 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम) है। इसकी बुकिंग को कंपनी ने पहले से ही शुरू कर दिया था लेकिन अब इसकी डिलीवरी भी कंपनी ने प्रारंभ कर दी है। कोल्हापुर के प्रतीक जाधव को इस गाड़ी की पहली डिलीवरी कंपनी ने दी है। इस गाड़ी को प्रीशियस व्हाइट पर्ल, सुपर व्हाइट, डार्क रेड माइका मैटेलिक, एटिट्यूड ब्लैक और डार्क ब्लू माइका के 5 कलर ऑप्शन में उपलब्ध कराया गया है। विदेश में कंपनी ने इस गाड़ी को दो पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध कराया है।

टोयोटा लैंड क्रूजर 300 का दमदार इंजन

इस गाड़ी में पहला इंजन 3.5-लीटर ट्विन टर्बो V6 पेट्रोल और दूसरा 3.3-लीटर V6 टर्बो डीजल इंजन का है। इसका पेट्रोल इंजन 415 पीएस की अधिकतम पावर को जेनरेट करता है तथा इसका डीजल इंजन 309 पीएस की अधिकतम पावर को उत्पन्न करता है। बता दें की भारत में इस गाड़ी का सिर्फ डीजल इंजन वाला वेरिएंट कंपनी ने उपलब्ध कराया है। इस इंजन को 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

टोयोटा लैंड क्रूजर 300 के फीचर्स

. इसमें एलईडी हेडलैम्प्स तथा ऐप्पल कारप्ले की सुविधा आपको दी गई है।
. ड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम इसमें दिया गया है।
. वेन्टीलेटेड सीट तथा जेबीएल ऑडियो सिस्टम द्वारा ट्यून किए गए 14 स्पीकर का लाभ आपको इसमें मिलता है।
. सिंगल-पैन सनरूफ की सुविधा भी इसमें आपको मिलती है।
. सेफ्टी फीचर्स में आपको इसमें लेवल-2 ADAS सिस्टम आदि को दिया गया है।

नए मॉडल में हुए हैं ये बदलाव

आपको बता दें कि पुराने मॉडल की तुलना में नए मॉडल में कर्ब वेट 200 किलोग्राम कम किया गया है। इसके अलावा बेहतर सस्पेंशन टेक्नोलॉजी के जरिये वेट डिस्ट्रीब्यूशन को पहले की अपेक्षा बेहतर बनाया गया है। बेहतर व्हील आर्टिक्यूलेशन और इलेक्ट्रॉनिक काइनेटिक डायनेमिक सस्पेंशन सिस्टम की सहायता से ऑफ-रोडिंग विशेषताओं को पहले से अच्छा किया गया है।