भारतीय बाजार में Ola की इलेक्ट्रिक स्कूटर खूब धूम मचा रही हैं। कंपनी इसमें कम दाम में एक से बढ़कर एक आधुनिक फीचर्स दे रही है। पिछले साल 2023 के 15 अगस्त को कंपनी ने एक साथ 5 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच किए थे, इसके साथ 4 इलेक्ट्रिक साइकिल की भी झलक दिखाई थी।

बता दें कि कंपनी ने पहली बार S1 सीरीज में एक नए X मॉडल को जोड़ा है, जो कि कंपनी का अब तक का सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है। तो वहीं S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर अभी तक रेंज और कीमत के मामले में सबसे ऊपर है, इसके नए मॉडल में कंपनी ने कई बदलाव किए हैं। तो चलिए अब हम आपको इस Ola S1 Pro के पुराने और नए मॉडल में अंतर के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Ola S1 Pro के पुराने GEN 1 और नए GEN 2
1. बैटरी में अंतर
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कूटर के पुराने और नए दोनों मॉडलों में 4kWh की बैटरी दी गई है, लेकिन दोनों के पावर में काफी अंतर है। इसके पुराने मॉडल में 8.5kW का पीक पावर मिलता था, तो वहीं नए मॉडल में 11 kW का पीक पावर मिल रहा है।

2. प्लेटफॉर्म में अंतर
Ola S1 Pro के पुराने मॉडल को GEN 1 प्लेटफार्म में तैयार किया गया है और नए मॉडल को GEN 2 में तैयार किया है। नए प्लेटफार्म में इलेक्ट्रिक कंट्रोल यूनिट्स (ECU) को घटाया गया है। इस स्कूटर के पुराने GEN 1 में 10 ECU का उपयोग किया गया था, जिसको GEN 2 में कम करके 5 ECU कर दिया है। इसके अलावा GEN 2 में वायरिंग को 40% कम और वजन को 8% कम किया गया है, इसमें इस्तेमाल किया गया फ्रेम हल्का व मजबूत है।

3. डिजाइन में अंतर
इस स्कूटर के दोनों मॉडलों के डिजाइन में भी चेंज किया गया है। इसके पुराने मॉडल में आगे की तरफ सिंगल साइड मोनोशॉक दिया गया था, जिसकी जगह नए मॉडल में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स दिए गए हैं। इस स्कूटर के दोनों मॉडलों में पीछे की तरफ एंगल, हैंगिंग हुक, चार्जिंग लिड कैप का इस्तेमाल किया गया है।

4. कीमत में अंतर
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के दोनों मॉडलों की कीमत में काफी अंतर है। बता दें कि इसके GEN 1 मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 139,999 रुपए है जिसको 3,099 की मंथली EMI में खरीदा जा सकता था। इसका नया मॉडल GEN 2 की एक्स शोरूम कीमत 147,499 रुपए है जिसको आप 3,299 रुपए की मंथली EMI में खरीदा सकते हैं।