देश में पेट्रोल की कीमतों को बढ़ने के बाद लोग परेशान हैं इसके लिए अब लोग CNG से स्कूटरों को चला रहे हैं। जी हां वैसे को अभी तक किसी कंपनी ने CNG स्कूटर नहीं निकाला है, लेकिन इसके लिए लोग CNG किट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

इस समय पेट्रोल की कीमत करीब 110 रुपए प्रति लीटर है और बाजार में बिकने वाले स्कूटर 40 से 45km/l का माइलेज देती है। ऐसे में आम आदमी को काफी परेशानी होती है लेकिन जहां समस्या है वहां पर समाधान भी है। तो कंपनियों एक तरह का CNG किट निकाला है, जिसकी मदद से स्कूटर चलाने का खर्चा बहुत कम हो जाता है।

स्कूटर में लगवाएं CNG किट
यदि आप भी बढ़ते पेट्रोल के दाम से परेशान है तो ये CNG किट आपके लिए बढ़िया विकल्प है। इसके लिए आप अपने स्कूटर में दिल्ली की CNG किट मेकर कंपनी LOVATO का किट लगवा सकते हैं, जिसको लगवाने में आपको 18 हजार का खर्च आएगा। लेकिन कंपनी ने दावा किया है कि इस किट को लगवाने में किए गए खर्च को आप सिर्फ एक साल में रिकवर कर लेंगे।

पेट्रोल और CNG दोनों से चलेगा स्कूटर
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस किट को स्कूटर में लगवाने में करीब 4 घंटे का समय लगता है। इस किट के लगने के बाद आप इसको पेट्रोल से भी चला सकते हैं, जिसके लिए कंपनी स्कूटर में एक स्विच लगा देती है। कंपनी इस किट के लिए स्कूटर में आगे की तरफ दो सिलेंडर लगाकर ब्लैक प्लास्टिक से कवर कर देती है। इसके अलावा सीट के नीचे किट को ऑपरेट करने वाली मशीन को भी फिट किया जाता है।

CNG किट के नुकसान
किसी भी चीज के अच्छे और बुरे दोनों प्रापर्टीज होती हैं। ऐसे ही इस किट के भी कुछ नुकसान है। जैसे कि पहला यह है कि इस किट में जिस सिलेंडर का उपयोग होता है उसमें सिर्फ 1.2 किलो CNG ही आती है। CNG से स्कूटर का माइलेज तो बढ़ जाता है लेकिन पिकअप नहीं मिलता है, इसलिए चढ़ाई वाले रास्तों में गाड़ी के इंजन पर लोड पड़ेगा।