नई दिल्ली: हमारे सनातन धर्म में हर दिन का विशेष महत्व है। इन दिन में नौ ग्रह इससे पूरी तरह से प्रभावित रहते है। इसलिए सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवताओं से जुड़ा होता है। जिस तरह से गुरुवार के दिन को बृहस्पति देव, श्रीहरि विष्णु और माता लक्ष्मी से जुड़ा दिन माना जाता  है। मान्यता है कि गुरूवार के दिन हर काम विधि विधान से करने से भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी भी काफी प्रसन्न रहती है। लेकिन इस दिन में बने नियमों का पालन ना करने से धन लक्ष्मी रूष्ट भी हो जाती है। जिसके गंभीर परिणाम हमें झेलने पड़ सकते हैं। इसलिए जातकों को  गुरुवार के दिन कुछ कामों को करने से बचना चाहिए। आइए उन्नाव के ज्योतिषाचार्य पं. ऋषिकांत मिश्र से जानते हैं इस बारे में-

यदि आपकी कुंडली में गुरु दोष है तो इस दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करना चाहिए। और पूरे विधिविधान से  भगवान विष्णु की पूजा करके विष्णु सहस्रनाम का पाठ करना चाहिए इससे गुरु दोष दूर होते है और सामने आ रहे संकटों से निजात मिलता है।

गुरुवार के दिन पुरुषों को दाढ़ी और बाल नहीं कटवाने चाहिए। नाही नाखून काटने चाहिए। यदि आप ऐसा करते है तो आपके गुरु ग्रह कमजोर होने लगते है। जिससे पके  कार्यों में बाधाए आने शुरू हो जाती है। कुछ लोगों को संतान संबंधी दुख भी उठाना पड़ता है.

ज्‍योतिषशास्‍त्र के अनुसार गुरुवार के दिन घर से कबाड़ नहीं निकालना चाहिए।  ऐसी मान्‍यता है गुरूवार के दिन घर के गंदे पड़े कबाड़ बेचने से घर में दरिद्रता का वास होने लगता है।. गुरु के दुष्प्रभाव का असर परिवार के सदस्यों पर तेजी से पड़ता है।  सेहत के साथ साथ बच्‍चों की पढ़ाई पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

गुरुवार के रुपए के लेनदेन से बचना चाहिए।इस दिन ना तो किसी को उधार देना चाहिए और न ही किसी से उधार लेना चाहिए. ऐसा करने से कुंडली में गुरु की स्थिति कमजोर हो सकती है।