Fuel consumption: अगर आप कोई भी नई गाड़ी लेने का प्लान कर रहे होते है तो सबसे पहले आप उस गाड़ी के माइलेज को ध्यान में रखते है. हर ग्राहक यही चाहता है कि उसकी गाड़ी ज्यादा माइलेज दे जिससे उनकी गाड़ी में लगना वाला पेट्रोल और डीजल का कम खर्च हो, क्योंकि यात्रा में आने वाला खर्चा गाड़ी में डालने वाले ईंधन पर मुख्य रूप से निर्भर करता है. इसलिए ईंधन के रेट बढ़ने पर किराया भी ऑटोमैटिक बढ़ ही जाता है. फिलहाल ये तो हमने आपको सड़कों पर दौड़ने वाली गाड़ियों के बारे में बताया लेकिन क्या आप जानते है हवा में उड़ने वाला हवाई जहाज कितना माइलेज देता है. हवाई जहाज भी पूरी तरह से ईधान से ही उड़ता है. इस खबर में हम आपको हवाई जहाज के माइलेज के बारे में बताएंगे. शायद आप भी ये जानने की जिज्ञासा रखते होंगे की आखिर एक लीटर ईधन में हवाई जहाज कितनी किलोमीटर दूरी तय कर सकता है. आइए जानते हैं प्लेन का माइलेज एक लीटर ईधन में कितना होता है पूरे विस्तार से.

सबसे बड़ा विमान बोइंग 747 विमान

सबसे बड़ा और जाना माना विमान बोइंग 747 विमान के हिसाब से हम आपको इस खबर में हवाई जहाज के माइलेज के बारे में बताते है.

आपको बता दें इस विमान में लगभग स्पीड 900 किलोमीटर प्रति घंटे होती है, जिसमें लगभग 500 यात्री सफर कर सकते हैं. इस विमान में ईधन की खपत की बात करें तो प्रति सेकंड में ये लगभग 4 लीटर तक ईंधन की खपत करता है यानी एक मिनट की यात्रा के लिए ये विमान 240 लीटर ईंधन खर्च करता है.इस हिसाब से विमान एक लीटर ईंधन में लगभग 0.8 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं.

बोइंग 747 विमान अन्य जानकारी

अब आप सोच रहे होंगे अगर ये विमान एक लीटर ईंधन में लगभग 0.8 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं तो आखिर बोइंग 747 विमान में लगभग कितनी खपत आती है, तो आपको बता दें बोइंग 747 विमान एक किलोमीटर में लगभग 12 लीटर फ्यूल की खपत करता है. एक खास बात हम आपको और बता देते है इस हावी जहाज यानी बोइंग 747 विमान को जंबो जेट या आसमान की रानी भी कहा जाता है.