नई दिल्ली: इन दिनों हर कोई कार लेने से पहले ये ज़रूर देखना चाहता है कि कार माइलेज क्या दे रही है। क्योंकि तेल के बढ़ते दाम लोगों की जेब पर भारी पड़ रहा है। इस मामले में आपके लिए सबसे किफायती और दमदार कार हो सकती है मारुति की सेलेरियो, वो भी सीएनजी वैरियंट। मारुति कंपनी की सेलेरियो कार को देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सीएनजी कार का खिताब मिला है। इस कार में कंपनी ने 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है, जो पेट्रोल पर 67 पीएस पावर और 89 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है, जबकि सीएनजी से चलाने पर इसके पावर में थोड़ी बदलाव आता है जो 56.7 पीएस और 82एनएम का टार्क जनरेट करता है। सेलेरियो के सीएनजी वर्जन में 5-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स मिलता है, तो पेट्रोल वर्जन में 5-स्पीड मैनुअल (स्टैंडर्ड) और 5-स्पीड एएमटी की सुविधा मिलती है।

मारुति सेलेरियो की कीमत और सीएनजी पर माइलेज

मारुति की सबसे ज्यादा डिमांड वाली कार मारुति सेलेरियो की कीमत 5.35 लाख रुपये तक है, जबकि एक्स शोरूम प्राइज 7.13 लाख रुपये रखी गई है। यह कार चार ट्रिम लेवल- यानी एलएक्सआई, वीएक्सआई, जेडएक्सआई और जेडएक्सआई+ में उपलब्ध है। सीएनजी का ऑप्शन इसके वीएक्सआई ट्रिम में दिया गया है। यदि सीएनजी पर इस कार के माइलेज को देखें तो इसका माइलेज कमालका है। सेलेरियो सीएनजी वैरियंट में कंपनी की दावा है कि ये 35.6 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक माइलेज देती है। वर्तमान में सीएनजी की कीमत 80 से 89 रुपये प्रति किलोग्राम है तो इसे चलाने में लगभग 2.3 रुपये प्रति किलोमीटर खर्च  आएगा.

मारुति सेलेरियो के फीचर्स

मारुति की हैचबैक कार सेलेरियो 5 सीटर कार है, इसमें कंपनी ने काफी एडवांन्स फीचर्स दिया है। कार में 7-इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ) दिया गया है, इंजन स्टार्ट/स्टॉप का शानदार ऑप्शन। स्टीयरिंग व्हील माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स, पैसिव की-लैस एंट्री, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टर्न इंडिकेटर्स के साथ इलेक्ट्रिक ओआरवीएम। इसके अलावा सुरक्षा के लिए इस कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, हिल-होल्ड असिस्ट, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे कमाल की एडवांन्स फीचर्स दिए गए हैं। यदि इस कार की इसी सेगमेंट की दूसरी कारों से मुकाबले को देखें तो इसका मुख्य मुकाबला टाटा टियागो और मारुति वैगन आर जैसी कारों से है।