Electric Air Taxi:आप सब ने कभी न कभी टैक्सी यूज़ तो किया ही होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे टैक्सी के बारे में बताने है जिसके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा.1.5 घंटे का सफर आप 7 मिनट में तय कर पाएंगे.लेकिन कुछ सालों में देखा जाए तो टैक्सी बुकिंग के तरीकों में बहुत बदलाव किया जाएगा. इसमें तो कई टैक्सी एग्रीगेटर आ गए हैं, जो आपको मोबाइल के जरिए ऑनलाइन टैक्सी बुकिंग की फैसिलिटी भी आपको देते हैं. .लेकिन अब कुछ समय में नया होने वाला है. दरअसल भारत में साल 2026 तक पहली इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी शुरू होने वाली है. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

एक रिपोर्ट के हिसाब से देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो को ऑपरेट करने वाली इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज ने अमेरिका की ‘आर्चर एविएशन’ के साथ एमओयू साइन कर दिया है. बता दे ‘आर्चर एविएशन’ कंपनी इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग एयरक्राफ्ट बनाने मदद करती है. कंपनियों के बीच समझौते हुए जिसके वजह से 200 विमान खरीदे पाएंगे.

Electric Air Taxi के फीचर्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे Electric Air Taxi में एक या दो नहीं बल्कि चार लोगों के बैठने की क्षमता होने वाली है. अब आप समझ गए होंगे कि ये 4-सीटर एयर टैक्सी होने वाली है. अगर आपको लग रहा है कि इस टेक्सी विमान को लैंड करवाने के लिए किसी रनवे की जरूरत पड़ने वाली है तो ऐसा नहीं है. इसके लिए किसी रनवे की जरूरत नहीं है. यह टैक्सी विमान हेलीकॉप्टर की तरह वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग कर पाएंगे. कंपनी का यह दावा है कि उसके विमान 240 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से 160 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में आसानी से सक्षम है.

असल में इस इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी से दिल्ली के कनॉट प्लेस से गुड़गांव तक की 27 किलोमीटर की दूरी सिर्फ और सिर्फ 7 मिनट में तय हो सकती है. वही अगर आप इस समय में जमीन पर चलने वाले कार टैक्सी से इस दूरी को तय करने में करीब डेढ़ घंटे का वक़्त लगता है. यानी अब आपका काम बहुत ही आसान हो जाएगा.