नई दिल्ली: भारत में इन दिनों तेजी  से बढ़ रहे डीजल पेट्रोल के दामों को देखते हुए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है। और लोगों का झुकाव भी यिस ओर तेजी से हो रहा है। उसी रफ्तार से चलने वाली बाइक को नए अपडेट के साथ कपंनिया नई-नई फीचर्स से लैस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल और स्कूटर को लॉन्च कर रही हैं।

ग्राहकों की बढ़ती मांग को देखते हुए अब कई बड़ी कपंनियों ने इसी साल शानदार बैटरी रेंज वाली इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च की है। इसी कड़ी में अब भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकल हीरो स्प्लेंडर है जो अब इलेक्ट्रिक वेरिएंट की बाइक लाने वाली है।

अभ हाल ही में टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने भी अपना इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ब्रैंड विदा (Vida) लॉन्च करके हर किसी को हैरान कर दिया था जिसके बाद अब हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक बाइक भी जल्द से जल्द लॉन्च हो सकती है।

सिंगल चार्ज में जाएगी 240 KM

Hero Splendor के इलेक्ट्रिक वर्जन को लेकर यह बताया जा रहा है कि इसमें 4kWh का बैटरी पैक दिया सकता है. वहीं इसमें 2kWh की एक्स्ट्रा बैटरी भी दी जा सकती है. इससे बाइक को सिंगल चार्ज में 240 KM तक की रेंज मिलेगी। इस रेंज की इस बाइक को एक बार सिंगल चार्ज करने पर दिल्ली से आगरा तक चलाया जा सकता है.

पेट्रोल वाली Splendor बन सकती है इलेक्ट्रिक

वैसे यदि आप चाहे तो अपनी पेट्रोल वाली Hero Splendor को इलेक्ट्रिक किट की मदद सेबाइक भी बना सकते है। इससे आप पेट्रोल के खर्चे से भी मुक्त हो जाएगें। ठाणे की एक स्टार्टअप कंपनी GoGoA1 ने Hero Splendor के लिए एक स्पेशल इलेक्ट्रिक किट तैयार की है। जिसे RTO की ओर से भी मान्यता दे दी गई है। जिसके अनुसार आप इस इलेक्ट्रिक किट को सिर्फ 35,000 रुपये में लगवाया जा सकता है. ये आपकी स्प्लेंडर बाइक को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कर सकती है. हालांकि इसमें बैटरी की कॉस्ट और जीएसटी अलग से देना होता है. लेकिन कंपनी का दावा है कि उसकी किट सिंगल चार्ज में 151 किमी तक गाड़ी दौड़ा सकती है।