आज के समय में इलेक्ट्रिक वाहन खासकर इलेक्ट्रिक स्कूटर देशभर में काफी लोकप्रिय हो रहें हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर इको फ्रैंडली रूप में सामने ए हैं। लोग इन्हें काफी पंसद भी कर रहें हैं। आज के समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर ICE इंजन से ज्यादा अच्छी परफॉर्मेंस तथा पॉवर दे रहें हैं।

पहले समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज ज्यादा नहीं होती थी इसलिए इन्हें लोग कम ही पसंद करते थे लेकिन अब समय के अनुसार इनकी रेंज में सुधार किया गया है। अब कम समय में भी इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी चार्ज होकर अच्छी रेंज दे देती है। अतः आज के समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी ही उसका दिल मानी जाती है।

कई ग्राहक यह भी मानते हैं कि अच्छी बैटरी का मतलब ही अच्छा इलेक्ट्रिक स्कूटर होता है। लेकिन यदि इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी में किसी प्रकार की खराबी आ जाए तो उसको बदलवाने में कितना खर्च आएगा। यह एक अच्छा प्रश्न है असल में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते समय जैसे उसके कई अन्य फीचर्स को देखा जाता है उसी प्रकार से यह भी देखा जाना चाहिए की इस स्कूटर की बैटरी को बदलवाने में कितना खर्च आएगा।

कब बदलवानी चाहिए बैटरी

आपको बता दें कि ऐसे कई पैरामीटर होते हैं। जिनके कारण यह पता लगाया जाता है कि स्कूटर में बैटरी को बदलवाने की जरुरत कब है। इनमें सबसे पहले बैटरी की उम्र को देखना होता है। सामान्य तौर पर 3 से 5 वर्ष में स्कूटर की बैटरी को बदलवाना होता है।

क्यों की इतने लंबे समय चलने के बाद में स्कूटर की बैटरी ख़राब हो ही जाती है। इसके अलावा यदि आपको स्कूटर की रेंज, पॉवर चार्जिंग या चार्जिंग टाइम में गिरावट नजर आती है तो ये भी इसी बात के संकेत होते हैं की आपको अपने स्कूटर की बैटरी बदलवा देनी चाहिए।

विभिन्न इलेक्ट्रिक स्कूटर तथा उनकी बैटरी के दाम

ओला S1 प्रो

ओला का ओला S1 प्रो स्कूटर देशभर में काफी पसंद किया जाता है। इस स्कूटर में आपको 4 kwh की NMC पर आधारित लिथियम की बैटरी मिलती है। इस इलेक्ट्रिक बैटरी पर कंपनी 3 साल की वारंटी प्रदान करती है। ओला की S1 प्रो की बैटरी की वर्तमान कीमत 87,298 रुपए है।

TVS iQube

इस स्कूटर में आपको 3.4 Kwh की नॉन रिमूवेबल बैटरी दी जाती है। या बैटरी NMC टेक्नलॉजी पर आधारित है तथा लिथियम आयन से बनी है। कंपनी आपको इस बैटरी के लिए 3 साल या 50,000 km की वारंटी प्रदान करती है।

हालांकि कंपनी ने इसकी बैटरी की रिप्लेसमेंट कीमत को बताया नहीं है लेकिन कुछ जानकार लोगों के अनुसार इसको बदलवाने में आपको 56,613 से लेकर 70,766 रुपये के बीच का खर्च आ जाता है।

Ather 450x

इस स्कूटर में कंपनी आपको 3.7 kwh की बैटरी देती है। यह बैटरी सिलिंड्रिकल NMC टेक्नोलॉजी पर आधारित है तथा लिथियम आयन से बनी हुई है।

इस बैटरी के लिए आपको 3 साल या 30,000 km की वारंटी दी जाती है। प्रो पैकेज सब्सक्रिप्शन लेकर आप इसकी वारंटी को बढ़ा सकते हैं। इसके बाद में आपकी बैटरी की वारंटी 5 साल / 60,000 km हो जाती है। इस स्कूटर की बैटरी को बदलवाने में आपको 60,000 रुपए का खर्च आता है।