Careful While Riding Motorcycles And Scooters:गाड़ी चलाना सेफ्टी के साथ बहुत जरुरी है. लेकिन क्या आपको पता है हेलमेट लगाने के बाद भी आपको तगड़ा चालान होता है. हेलमेट पहनना और सही से नहीं पहनना भी ट्रैफिक नियम में शामिल है. आपका ढंग से हेलमेट ना पहनना 1000 से 2000 रुपए तक का चालान कक सकता है. अगर आप भी जानना चाहते हैं तो कि आखिर क्या हो सकता है चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

कैसे पहने हेलमेट

आपकी जानकारी के लिए बता दे ये बात तो हम सब जानते हैं कि मोटरसाइकिल और स्कूटर चलाने के लिए पहले हेलमेट पहनना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. ये जरुरी इसलिए है क्योंकि एक्सीडेंट के वक्त आपके सिर पर कोई चोट ना लगे.दरअसल एक्सीडेंट के वक़्त चोट लगने से जान चली जाती है. यही नहीं अगर आप हेलमेट पहने तो इस बात का ध्यान रखे कि वो आपके सिर पर एकदम अच्छी तरह से फिक्स हो जाना चाहिए. आप हेलमेट लगाने के बाद स्ट्रिप को लगाना बिलकुल ना भूलें. अगर ऐसा करें तो आपका चलान कट सकता है.

सही से नहीं पहनने पर होगा 2000 रुपए का चालान

बता दे असल में हमारे भारत सरकार ने साल 1998 मोटर वाहन अधिनियम में बदलाव कर दिया है. इस अधिनियम में टू-व्हीलर चलाने वालों का हेलमेट नहीं पहनना या फिर हेलमेट से नहीं पहनने पर 2,000 रुपए तक का जुर्माना लगेगा. इस में 1,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा. यही नहीं अगर आपने हेलमेट पहना है और वो पट्टी टाइट करके नहीं पहनी है तो आप पर 1 हजार रुपए का जुर्माना लग सकता है. ऐसे में आप 2000 रुपए का चालान लगेगा.