नई दिल्ली। आज के समय में बदलती दिनचर्चा के चलते लोगों को कई तरह की बीमारी के साथ बालों से जुड़ी समस्या हर एक घर में देखने को मिल सकती है। समय से पहले बालों का सफेद होना, उनका पतला होना अब एक आम समस्या बन चुकी है। क्योकि इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोग अब प्राकृतिक चीजों सेदूर होकर बाजार में मिलने वाले मंहगे प्रोडेक्ट की ओर ज्यादा बढ़ रहे है। आज हम आपको बालों से जुड़ी समस्या को दूर करने के ऐसे घरेलू उपाय बता रहे है जिसको अजमाने के बाद आपके बाल काले घने मजबूत बन जाएंगे। ये घरेलू नुस्खे बिना किसी साइड इफेक्ट के बालों को काला करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं बालों को काला करने वाले देसी नुस्खे के बारे में-

बालों को नेचुरली काला करने का तरीका

बालों को नेचुरली काला करने के लिए आपको घर पर रखा नारियल तेल लेना है जो बालो के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. नारियल तेल में कुछ चीजों को मिलाकर लगाने से आपके बाल सप्ताह भर के अंदर ही नैचुरली काले हो सकते हैं. आइए जानते हैं इस नेचुरल हेयर ऑयल को बनाने का तरीका.

नेचुरल हेयर ऑयल बनाने के लिए सामग्री

नारियल तेल – 1 कटोरी

करी पत्ता – 1 मुट्ठी

आंवला पाउडर – 2-3 चम्मच

नेचुरल हेयर ऑयल बनाने का तरीका

सबसे पहले नारियल के तेल को एक पैन में डालकर गर्म होने के लिए रख दें.

इसके बाद इसमें करी पत्ता, आंवला पाउडर डालकर गर्म होने के लिए रख दें।

5 मिनट तक गर्म करने के बाद इस तेल को ठंडा होने के लिए रख दें।

इसके बाद हाथ से तेल में डाली हुई चीजों का सार निकालकर उसके छानलें और किसी कांच की बोतल में स्टोर कर लीजिए.

अब इस तेल को रोज रात को सोने से पहले बालों की जड़ों से सिरे तक अच्छे से लगाकर मसाज करिए। और सुबह उठकर अच्छे शैंपू की मदद से साफ कर लें।