आज के समय में यामाहा की बाइक नाम कमाने के साथ में खूब पैसे कमा रही है, ऐसे में कंपनी एक और बाइक निकालने वाली है जिसका नाम YAMAHA YZF R1 है। लोगों को अपनी तरफ खींचने वाली इस बाइक में कई सारे फीचर्स दिए जाएंगे, इसका लुक बाकी बाइकों से काफी अलग है। यमाहा की इस बाइक को चलाना ही अपने आप में एक यूनीक अनुभव है। बता दें कि कंपनी ने इस बाइक के लांच के बारे में कुछ नहीं बताया है, लेकिन सूत्रों की माने तो ये बाइक साल 2024 तक लॉन्च हो सकती है। इस लेख में हम आपको इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने जा रहे हैं..

YAMAHA YZF R1 के फीचर्स

सबसे पहले इस बाइक के फीचर्स की बात करें तो इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नेविगेशन सिस्टम,ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, स्मार्टफोन की कनेक्टिविट, स्पीडोमीटर,टेकोमीटर, ऑडोमीटर, वायु तापमान गेज, ईंधन गेज, और गियर पोजीशन जैसे कमाल के फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा आपको इसमें स्टाइल कंट्रोल, एंटी व्हील कंट्रोल, चैनल एबीएस, क्विक शिफ्ट और ब्रेकिंग सिस्टम जैसे कई सेफ्टी फीचर भी दिए गए हैं।

YAMAHA YZF R1 का इंजन

कंपनी ने इस बाइक का इंजन बहुत ही धाकड़ दिया है, इसमें 998 सीसी का 4 सिलिंडर इंजन दिये हैं। यह इंजन 13500 RPM पर 200 PS बीएचपी की पावर व 11500 RPM पर 112.4 NM टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। यह बाइक काफी दमदार है, जिसकी लंबाई 2055 mm, चौड़ाई 690 mm और ऊंचाई 1150 mm है। इसका व्हीलबेस 1405 mm और वजन 199 किग्रा है। इस बाइक के फ्रंट व्हील में डुअल डिस्क ब्रेक और पीछे वाले व्हील में सिंगल डिस्क ब्रेक दिए गए हैं।

YAMAHA YZF R1 की कीमत

इस बाइक का लुक लोगों का ध्यान खींच सकता है, ऐसे में इसकी कीमत की बात करें तो अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत 20.7 लाख रुपए तक जा सकती है। ये कीमत आपके बजट से थोड़ा ऊपर हो सकती है, इसमें दिए गए फीचर्स की वजह से इसकी कीमत को बढ़ाया गया है।