केन्द्र सरकार की नई योजनाओं का लाभ उठा कर आप अपने जीवन को सुखी और बुढ़ापे को सुखद बना सकते हैं। मोदी सरकार द्वारा वर्ष 2015 में लाई गई अटल पेंशन योजना के जरिए देश के गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है ताकि उनका जीवन गरीबी रेखा से ऊपर उठ सके और वे सुखपूर्वक अपना जीवनयापन कर सकें।

क्या है अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)

यह केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना में ऐसा कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है जिसकी आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच है। इस योजना के जरिए आपको नाम मात्र की राशि (लगभग 200 रुपए महीने) इस योजना के तहत जमा कराने होते हैं। इस पैसे पर सरकार की ओर से भी अंशदान दिया जाता है। योजना की मैच्योरिटी यानि 60 वर्ष की आयु पूरी कर लेने के बाद व्यक्ति को उसके द्वारा दिए गए अंशदान के आधार पर 1,000 रुपए से 5,000 रुपए तक की पेंशन मिलने लगती है। यह पेंशन प्रति माह दी जाती है। इस योजना के तहत यदि पति-पत्नी दोनों ही आवेदन करते हैं तो वे वृद्धावस्था में हर महीने 10,000 रुपए तक की सामूहिक पेंशन पा सकते हैं।

Atal Pension Yojana के लिए आवेदन कैसे करें

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। इसके अलावा कुछ अन्य शर्तें भी हैं जिनका पालना करने पर ही Atal Pension Yojana के लिए आवेदन किया जा सकता है, यथा आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वह इनकम टैक्स नहीं देता है, न ही ITR भरता हो। उसके पास खुद के नाम पर बैंक अकाउंट होना चाहिए ताकि पेंशन की राशि उसके खाते में आ सकें।

इन सभी शर्तों को पूरा करने के बाद आप अटल पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर उसका प्रिंट ले और उसे भर कर अपने बैंक में जमा करा दें। आवेदन फॉर्म के साथ आपको अपने आधार कार्ड की कॉपी और आधार नंबर से लिंक्ड मोबाइल नंबर की डिटेल भी उन्हें देनी होगी। आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद आप योजना के लाभार्थी बन जाएंगे और प्रति माह 5000 रुपए पाने के अधिकारी बन जाएंगे।