Automatic Solar Lights: गर्मी का मौसम आते ही एयरकंडीशनर और कूलर्स की वजह से एकदम से इलेक्ट्रिसिटी का बिल बढ़ जाता है और आपका बजट गडबड़ा जाता है। परन्तु अब आप केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं का लाभ उठा कर न केवल अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं उसे रोज-रोज ऑन-ऑफ करने के झंझट से भी मुक्ति पा सकते हैं। आपको इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना है केवल अपने घर पर सोलर ऊर्जा से चलने वाली लाइटें लगानी है। यदि आप सोलर लाइट्स की जगह सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पैसा भी सरकार की तरफ से मिल जाएगा।

यदि आप यह चाहते हैं कि आपके घर के बाहर की तरफ या घर के कुछ हिस्सों में रात भर उजाला रहें और बिजली का बिल भी नहीं आएं तो आपके लिए Automatic Solar Lights सर्वोत्तम उपाय है। आप Amazon या Flipkart से इन्हें खरीद सकते हैं और जहां आप इनको इंस्टॉल करना चाहते हैं, वहां पर इंस्टाल कर सकते हैं। इन्हें नाम मात्र की कीमत पर खरीदा जा सकता है। इन्हें आप अपने घर की दीवार पर एक कील की सहायता से टांक दें। अंधेरा होते ही ये लाइट्स अपने आप जल उठेंगी और सुबह होते ही लाइट ऑटोमैटिकली ऑफ हो जाएगी। दरअसल इसमें एक लाइट सेंसर होता है जो बाहर लाइट को डिटेक्ट कर इसे ऑटोमैटिकली ऑन-ऑफ कर देता है।

इनमें सोलर पैनल होता है और सौलर पैनल के जरिए बनी इलेक्ट्रिसिटी को स्टोर करने के लिए एक बैटरी होती है। इसी बैटरी के जरिए यह रात को प्रकाश फैलाता है। इन लाइट्स में कई अलग-अलग ऑप्शन आते हैं और यह वाटरप्रुफ होता है जिसके कारण इस पर बारिश का भी असर नहीं होता। सबसे बड़ी बात इनकी कीमत सिर्फ 225 रुपए से स्टार्ट होती है और अधिकतम 1,000 रुपए तक जाती है।

इन डिवाइसेज में 1800 mAh की बैटरी आती है जो काफी लंबे समय के लिए इलेक्ट्रिसिटी को स्टोर कर सकती है। कई डिवाईसेज में 2 या 3 इंटेलिजेंट लाइटिंग मोड दिए जाते हैं जो आवश्यकता के अनुसार लाइट की मात्रा कम या ज्यादा करते हैं।