देश के गरीब तबके के कल्याण के लिए केन्द्र सरकार इन दिनों कई योजनाएं चला रही है। इन्हीं में से एक योजना है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) जिसे संक्षेप में PMSBY भी कहा जाता है। इस योजना के तहत आप पूरे साल में सिर्फ 12 रुपए देकर 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस करवा सकते हैं। इस इंश्योरेंस की अवधि एक वर्ष की है और एक्सीडेंटल इंश्योरेंस से मिलने वाले सभी लाभ इसमें भी प्राप्त होते हैं। जानिए इस योजना के बारे में विस्तार से

क्या है Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana अथवा PMSBY योजना

केन्द्र सरकार द्वारा आरंभ की गई प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की अवधि एक वर्ष की होती है। इसमें आपको पूरे वर्ष के लिए मात्र 12 रुपए का प्रीमियम देना होता है। हर वर्ष इसे 12 रुपए देकर रिन्यू करवाना होता है। इस 12 रुपए के प्रीमियम के बदले में आपको 2 लाख रुपए का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिलता है। इस योजना की जरूरी डिटेल्स आगे दी जा रही है-

कैसे कर सकते हैं Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के लिए अप्लाई

यदि आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो अपने निकटतम बैंक या ऐसी इंश्योरेंस कंपनियां जिन्हें भारत सरकार ने इस बीमा योजना के लिए अधिकृत किया है, के ऑफिस में जाकर इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा योजना का लाभ क्लेम करने के लिए किसी भी तरह की दुर्घटना होने की स्थिति में 30 दिनों के अंदर ही क्लेम करना होता है, अन्यथा आप इसके लाभ से वंचित हो सकते हैं।

ये है PMSBY योजना के लाभ

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के तहत यदि पॉलिसी होल्डर की किसी एक्सीडेंट में मृत्यु हो जाती है तो उसके आश्रित परिवार को 2 लाख रुपए की सहायता राशि दी जाती है। यदि एक्सीडेंट में व्यक्ति के दोनों हाथ, पैर या कोई विशेष अंग काम करने में अक्षम हो जाता है अथवा उसकी एक आंख पूरी तरह से खराब हो जाती है तो भी उस व्यक्ति को 2 लाख रुपए दिए जाते हैं। इसी तरह आंशिक विकलांगता की स्थिति में व्यक्ति को एक लाख रुपए की सहायता राशि दी जाती है।

केवल इसी स्थिति में मिलता है Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana योजना का लाभ

यदि किसी कारण से इस इंश्योरेंस पॉलिसी से लिंक्ड Saving Account को बंद कर दिया गया हो या बंद करवा दिया गया हो तो इस पॉलिसी का लाभ नहीं मिलता है। इसी प्रकार यदि किसी व्यक्ति ने एक से अधिक पॉलिसी के लिए अप्लाई कर रखा है तो भी उसे केवल एक ही पॉलिसी का लाभ मिलता है, सभी पॉलिसी का लाभ नहीं मिलता है। वरन उस स्थिति में आपका प्रीमियम जब्त भी किया जा सकता है।