आपको पता होगा ही की देश में बड़ी संख्या में लोगों के पास वाहन हैं। विभिन्न राज्यों की सरकारें अब राज्य के वाहन मालिकों की सुविधा के लिए नए नियमों को बनाती तथा पुराने नियमों को बंद करती रहती हैं। इसी क्रम में राजस्थान सरकार के जोधपुर परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग ने एक नए नियम को बनाकर पुराने नियम को निरस्त कर दिया है।

नए नियम के अनुसार अब वाहन मालिकों को अपने वाहन के साथ में DL तथा RC रखने की आवश्यकता नहीं होगी, जो की अभी तक होती थी। इसके इतर अब वाहन मालिक अपने मोबाइल में लिंक के माध्यम इन दस्तावेजों को रख सकेंगे तथा मांगने पर मोबाइल के माध्यम से ही दिखा सकेंगे। जोधपुर परिवहन विभाग 1 अप्रेल से ई-ड्राइविंग लाइसेंस एवं ई-रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र की सुविधा को शुरू कर रहा है।

नहीं लगानी होगी लाइन

ई-ड्राइविंग लाइसेंस एवं ई-रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू होने से आम लोगों को काफी सुविधा प्राप्त होगी। पहले के समय में परिवहन कार्यालय में लंबी लाइन लगानी होती थी। लेकिन अब ई-ड्राइविंग लाइसेंस एवं ई-रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू होने से इस प्रकार की समस्या से छुटकारा मिल सकेगा। वहीं अब आवश्यकता पड़ने पर ट्रैफिक पुलिस को अपने दस्तावेज भी मोबाइल में दिखा सकेंगे।

क्यूआर कोड भी होगा अंकित

जानकारी दे दें की ई-ड्राइविंग लाइसेंस एवं ई-रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र पर क्यूआर कोड भी अंकित होगा। इसको स्कैन कर वाहन पंजीयन और लाइसेंस की प्रमाणिकता की जांच की जायेगी। इस क्यूआर कोड को मोबाइल से भी स्कैन किया जा सकेगा। वहीं पहले जहां स्मार्ट कार्ड बनाने के 200 रुपये लगते थे अब इस सुविधा के शुरू होने इस फीस से भी आमजन को काफी राहत मिलेगी।