भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक बाइक भी लॉन्च हो रही है। इसी कड़ी में भारतीय दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी Hero Motors ने भी अपना पहला इलेक्ट्रिक बाइक को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक बाइक का नाम Hero AE-47 हैं।

आपको बता दे की शानदार इलेक्ट्रिक बाइक में कंपनी के द्वारा 160 KM तक की ड्राइविंग रेंज के साथ ही नए-नए फीचर्स और 85 KM के टॉप स्पीड को शामिल किया गया है। चलिए आपको इस बाइक के बारे में और जानकारी विस्तार रूप से बताते हैं।

Hero AE-47 की रेंज और बैटरी पैक

हीरो कंपनी के द्वारा अपने पहले इलेक्ट्रिक बाइक में 3.5 kWh क्षमता वाला लिथियम आयन बैट्री पैक का इस्तेमाल किया गया है। दावा किया जा रहा है कि इस बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने पर बाइक 160 KM की लंबी रेंज प्रदान करने में पूरी तरह सक्षम है। इसकी में लगी बैटरी को 100% चार्ज करने में 4 घंटे का समय लगता है।

Hero AE-47 की दमदार मोटर और परफॉर्मेंस

बाइक की शानदार राइटिंग परफॉर्मेंस प्रदान करने हेतु कंपनी के द्वारा इसमें 1.2 किलो वाट का हब मोटर बीएलडीसी तकनीक पर आधारित जोड़ा गया है। इस दमदार मोटर की सहायता से बाइक 85 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ने में सक्षम है।

वही बाइक की परफॉर्मेंस को शानदार बनाने के लिए इस में आपको मोबाइल फोन कनेक्टिविटी, हब चार्जिंग पोर्ट्स, तेल एलइडी लाइट्स सिस्टम, नेविगेशन, डुएल डिस्क ब्रेक, राइडिंग मोड्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं।

Hero AE-47 की कीमत और लॉन्च डेट

इतने दमदार फीचर्स अधिक रेंज और पावरफुल बैटरी पैक जानने के बाद अब बात आती है कि इस बाइक को कब और कितने कीमत पर भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। आपको बता दे की हीरो कंपनी के द्वारा इस इलेक्ट्रिक बाइक को मंत्र एक लाख रुपए की एक्स शोरूम कीमत पर उतर जाएगा।

वहीं अब तक इस बाइक को भारतीय बाजार में लॉन्च नहीं किया गया है परंतु इसकी लॉन्च डेट सामने आ चुकी है। कंपनी के द्वारा इस इलेक्ट्रिक बाइक को दिसंबर 2024 तक भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। इसके बाद हमें बाइक से संबंधित और भी बहुत सी जानकारी के बारे में पता चलेगा।