नई दिल्लीः भारत में तेजी से बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल की कीमतों को देखते हुए लोग अब पेट्रोल वाहन से ज्यादा इलेक्ट्रीक वाहन खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे है। जो कम खर्चे में तेजी से रपतार पकड़ती है। अब कंपनिया भी इन इनलेक्ट्रीक वाइक और स्कूटर्स को लग लग फीचर्स  साथ पेश करने में लगी हुई हैं, जिन्हें बाजार में भी ठीक ठाक रिस्पॉन्स मिल रहा है, जिसकी खरीदारी कर आप पैसों की बचत कर सकते हैं।

अगर आप इलेक्ट्रिक बाइक को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इसके बीच भारत की बड़ी ऑटो कंपनी हीरो अब अपने स्प्लेंडर मॉडल को इलेक्ट्रिक अवतार के साथ लॉन्च करने जा रही है। जिसकी झलक अभी हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखने को मिली है।

इलेक्ट्रिक बाइक भरेगी फर्राटा

हीरो कपंनी अब अपन पुरानी स्प्लेंडर को ईवी में कन्वर्ट करके पेश करने जा रही है GOGOA1 टू-व्हीलर ईवी सेक्टर में काम करने वाले खिलाड़ियों में से एक मानी जाती है।

इलेक्ट्रिक  हीरो स्प्लेंडर की टेस्टिंग के दौरान देखा गया है जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रोटोपाइप को GOGOA1 द्वारा तैयार किया जाएगा, जो इलेक्ट्रिक कन्वर्सन किट डेवलप करने वाली लीडिंग कंपनी है। इस इलेक्ट्रिक बाइक पर जहां इंजन होता है, वहीं बैटरी लगाई जाएगी।

GOGOA1की ओर से टेस्टिंग में देखा गया कि  स्प्लेंडर की रेंज और रफ्तार पहले से ज्यादा देखने को मिलेगी। हालांकि अभी आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है। इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट के अनुसार, इलेक्ट्रिक  स्प्लेंडर एक बार फुल चार्ज होने पर 80 से 100 किलोमीटर की रेंज तय कर सकती है। इसकी टॉप स्पीड 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास होगी।

बैटरी पैक आप्शन मिलने की संभावना

बाइक में अब एक नई हब मोटर देखने को मिल सकती हैं, इस प्रोडक्शन स्पेक किट के साथ इसे ब्लैक कलर में रखने की उम्मीद है। मौजूदा किट की तुलना ज्यादा क्षमतावान के साथ नई किट तैयार की जा रही है। GOGOA1 अपनी ARAI अप्रूव्ड और पेटेंट मोटरसाइकिल कन्वर्सल किट 29 हजार रुपये में बेचने का काम कर सकती है।

जानकारी के लिए बता दें कि बाइक पर दिए जाने वाली सारी डिटेल्स केवल अफवाह और अनुमान हैं। गोआगोए1 ने आधिकारिक तौर पर  हीरो स्प्लेंडर स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक के स्पेसिफिकेशन और दाम की घोषणा नहीं की है।