इस महंगाई के दौर में लोग सबसे ज्यादा बढ़ती हुई बिजली दरों से परेशान हैं। इसलिए अब केंद्र सरकार ने लोगों को इससे छुटकारा दिलाने के लिए और भारत को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। कल अयोध्‍या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक घोषणा की है। पीएम नरेंद्र मोदी ने एक नई योजना के बारे में घोषणा की है, जिसका नाम ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ है।

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने 1 करोड़ से ज्‍यादा घरों पर रूफटॉप सोलर लगवाने का लक्ष्य रखाहै।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार की यह योजना गरीब और मिडिल क्लास वालों के लिए लेकर आई हैं। सरकार ने लोगों को बिजली बिल से राहत दिलाने और ऊर्जा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह निर्णय लिया है।

PM नरेंद्र मोदी ने की घोषणा

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इस योजना के बारे में ‘X’ पर घोषणा करते हुए लिखा है कि ‘सूर्यवंशी भगवान श्रीराम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना शुरू करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा और भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा’।

किसको मिलेगा इसका फायदा?

पिछले कुछ सालों में लगभग सभी राज्यों में लोग महंगी बिजली महंगी से परेशान है। ऐसे में ज्यादातर लोग गर्मी के समय में बिजली का बिल बढ़ने से परेशान हो जाते है। लेकिन इस योजना से सरकार लोगों के सिर का बोझ थोड़ा कम हो जाएगा। लेकिन इससे ये साफ नहीं है कि सबसे पहले रूफटॉप सोलर पैनल कहां लगाए जाएंगे और इसको लेकर क्या रोडमैप तैयार किया जाएगा।

क्या है रूफटॉप सोलर पैनल?

आपको बता दें कि रूफटॉप सोलर पैनल का मतलब घर की छत पर solar को लगा सकते हैं। इन पैनलों में सोलर की प्लेट पर सूर्य की रोशनी पड़ने से ऊर्जा उत्पन्न होती है। जिससे बिजली बन जाती हैं और आप इसका उपयोग जैसे मर्जी काम कर सकते हैं। आप इस सोलर पैनल को लगाना चाहते हैं तो बता दें कि इस सोलर पैनल को लगवाने के लिए सरकार सब्सिडी भी देती है, ताकि इसको आसानी से खरीद सकें।