होली का त्योहार नजदीक आ रहा हैं। ऐसे में लोग अलग अलग तरीके के बहुत से पकवान बनाकर खाना पसंद करते हैं। इसके साथ ही लोगों को पीने में भांग या भांग से बने पकौड़े खाने का भी काफी शोख होता हैं। तो आज हम ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण भांग से जुड़ी बातों के बारे में आपको बताने वालें हैं। जिससे आपको भांग की ओर भी अच्छी जानकारी हासिल हो जायेगी।

भांग भांग के पौधे की पत्तियों और फूलों से बनी एक पारंपरिक भारतीय तैयारी है। यह अक्सर होली के हिंदू त्योहार के दौरान खाया जाता है और इसके मनोवैज्ञानिक प्रभावों के लिए जाना जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई देशों में भांग अवैध है, इसलिए कृपया इसे बनाने या उपभोग करने से पहले अपने स्थानीय कानूनों की जांच करें।

यहाँ कुछ पारंपरिक भांग व्यंजन हैं:

भांग लस्सी: यह भांग को दही, दूध, चीनी और मसालों जैसे इलायची और जायफल के साथ मिलाकर बनाया जाने वाला एक लोकप्रिय पेय है। इसे अक्सर ठंडा किया जाता है और कटे हुए बादाम या पिस्ता से सजाया जाता है।

भांग ठंडाई: ठंडाई एक पारंपरिक भारतीय दूध आधारित पेय है जिसे अक्सर त्योहारों के दौरान परोसा जाता है। भांग ठंडाई बनाने के लिए, भांग को दूध, चीनी और सौंफ, इलायची और काली मिर्च जैसे मसालों के मिश्रण के साथ मिलाया जाता है।

भांग के पकोड़े: पकोड़े एक प्रकार के भारतीय पकोड़े हैं जो सब्जियों और मसालों से बनाए जाते हैं। भांग के पकौड़े बनाने के लिए भांग के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाया जाता है और तलने से पहले घोल में मिलाया जाता है। यह नुस्खा आम तौर पर एक नमकीन नाश्ते के रूप में परोसा जाता है।

याद रखें, भांग के सेवन के गंभीर स्वास्थ्य और कानूनी परिणाम हो सकते हैं। कृपया सावधानी बरतें और किसी भी साइकोएक्टिव पदार्थों का सेवन करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लें।