नई दिल्ली: देश के टू व्हीलर सेक्टर में कई शानदार स्कूटर्स अपनी खासियतो से लोगों की पहली पसंद बनी हुई हैं। जिसके लुत और रेज को देख लोगों के खरीदने की होड़ सी लगी हुई है। ज्यादा माइलेज मिलने के चलते अब स्कूटर्स की डिमांड बाजार में काफी तेजी से हो रही है। ऐसे में टू व्हीलर कंपनियां भी लगातार नई-नई तकनीक पर काम करके  स्कूटर को  उतारने की कोशिश कर रही हैं।

जिसके बीच अब होंडा कपंनी की मार्केट में हाइब्रिड तकनीक से लैस इंजन स्कूटर पेश करने जा रही है। जिसका इंजन 109 सीसी का हो सकता है। इसके साथ ही कंपनी इसमें रेगुलर बैटरी के साथ एक और बैटरी को जोड़ सकती है जो हाइब्रिड इंजन को सपोर्ट करने में मदद करेगी।

कई रिपोर्ट की माने तो होंडा अपने BS4 स्कूटर और मोटर बाइक पर हमेशा इको टेक्नोलॉजी (HET) का इस्तेमाल करती आ रही है. इसके बाद BS6 में ट्रांजिशन एन्हांस्ड स्मार्ट पावर (eSP) तकनीक का उपयोग किया गया था अब कंपनी अपनी नई  Honda Activa Hybrid में पेट्रोल और बैटरी दोनों को एक साथ ऑफर करने वाली है। जिसकी मदद से आपकी  स्कूटर चलते-चलते भी चार्ज हो जाएगी। वहीं एक बार फुल चार्ज हो जाने के बाद इसमें इलेक्ट्रिक मोड पर 15 से 20 किलोमीटर का ड्राइव रेंज मिल जाएगा। वहीं पेट्रोल और इलेक्ट्रिक के कॉम्बिनेशन से इसके माइलेज बढ़ने की भी उम्मीद है।

Honda Activa 7G के फीचर्स

Honda Activa 7G के फीचर्स की बात करे तो इसमें ब्रेकिंग सिस्टम के साथ इसके टायर में भी बदलाव किया जा सकता है। राइडर की सुविधा का ध्यान रखते हुए इसके फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक ऑफर कर सकती है। वहीं इसके साथ आपको कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम भी मिल सकता है।

कंपनी अपनी आने वाली  स्कूटर में एनालॉग मीटर की जगह डिजिटल मीटर, डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल ट्रिप मीटर, डिजिटल ओडोमीटर दे सकती है। कंपनी इसके अंडर सीट स्टोरेज को भी बढ़ा सकती है। इसके अलावा इसमें यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऐप आधारित कनेक्टिविटी, कॉल, एसएमएस अलर्ट, इंजन किल स्विच जैसे फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं। कंपनी ने अपनी इस  स्कूटर की लॉन्चिंग को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है।