हमारे देश के टू व्हीलर सेक्टर में स्कूटर्स की डिमांड काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। इसी कारण अब टू व्हीलर वाहन बनाने वाली कंपनियां भी लगातार स्कूटर्स को बाजार में लांच कर रहीं हैं। आज आप बाजार से बजट सेगमेंट से लेकर प्रीमियम सेगमेंट तक के स्कूटर्स आसानी से खरीद सकते हैं। इसी क्रम में अब टू व्हीलर वाहन निर्माता कंपनी Honda भी अपना एक जबरदस्त स्कूटर बाजार में पेश कर रही है। यह हाइब्रिड तकनीक से लैस होगा। इसका नाम Honda Activa Hybrid है।

Honda Activa Hybrid का इंजन

बताया जा रहा है कि इसमें आपको 109 सीसी का इंजन दिया जा सकता है। यह भी माना जा रहा है कि कंपनी इसमें रेगुलर बैटरी के साथ एक और बैटरी जोड़ सकती है। जो की इसके हाइब्रिड इंजन को सपोर्ट करने में मदद करेगी। रिपोर्ट के अनुसार होंडा अपने BS4 स्कूटर तथा बाइक में इको टेक्नोलॉजी (HET) का इस्तेमाल करती है। जब की BS6 वाहनों में ट्रांजिशन एन्हांस्ड स्मार्ट पावर (eSP) तकनीक का उपयोग करती है। अब कंपनी अपनी नई Honda Activa Hybrid में पेट्रोल तथा बैटरी दोनों का उपयोग करेगी। जिसकी मदद से स्कूटर चलते चलते ही चार्ज भी हो सकेगा। एक बार पूरी तरह से चार्ज हो जाने पर इलेक्ट्रिक मोड़ में यह स्कूटर 15 से 20 किलोमीटर का ड्राइव रेंज आपको प्रदान करेगा।

Honda Activa 7G के फीचर्स

इसके फीचर्स की बात करें तो इसके ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ही इसके टायर में भी बदलाव किया जा सकता है। कंपनी इसके फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक ऑफर कर सकती है। वहीं इसमें आपको कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम भी मिल सकता है।

आने वाले इस स्कूटर में आपको एनालॉग मीटर की जगह डिजिटल मीटर, डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल ट्रिप मीटर, डिजिटल ओडोमीटर मिल सकते हैं। इसके अंडर सीट स्टोरेज को भी कंपनी बढ़ा सकती है। इस स्कूटर में आपको यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऐप आधारित कनेक्टिविटी, कॉल, एसएमएस अलर्ट, इंजन किल स्विच जैसे फीचर्स भी मिल सकते हैं। हालांकि कंपनी ने अपने इस स्कूटर की लांचिंग को लेकर अभी कोई खुलासा नहीं किया है।