Car Music System: ये बात तो किसी से छुपी नहीं है की लोगों के शौक आज कल दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की कर रहे है. कुछ लोग अपना दिमाग लगाते हैं और सस्ते होने की वजह से कार का बेस मॉडल खरीद लेते हैं. खरीदने के बाद उसे काफी स्टाइलिश लुक और कूल लुक देने के चक्कर में मॉडिफाई कर लेते हैं. अगर आप भी अपनी कार को मोडिफाई करना चाहते है तो इस खबर को अंत तक पढ़िएगा.

अगर बढ़ने से पहले क्या आपको पता है कि अगर आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो कार के इंश्योरेंस पर इसका क्या असर पड़ेगा. मान लीजिए अगर आप सोच रहे हैं कि कार में मॉडिफिकेशन कराले और उसमें झन्नाटेदार म्यूजिक सिस्टम लगवा ले या लाइट्स चेंज करवा लें तो आपको ये बात पता होनी चाहिए कि मॉडिफाइड कार नॉर्मल कार की तुलना में बिलकुल भी सेफ नहीं होती है. असल में ज्यादातर इंश्योरेंस कंपनी मॉडिफाइड कार के इंश्योरेंस का क्लेम सीधे रिजेक्ट कर देती है.ऐसे में आपका ये मॉडिफिकेशन आप पर भारी पड़ सकता है.

कार का मॉडिफिकेशन

इंजन में मॉडिफिकेशन

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप सोच रहे हैं कि कार के इस बेस मॉडल का इंजन मोडिफाई कर लेंगे तो आपका ये फैसला आपको नुकसान पंहुचा सकता है.ऐसे में ये कार की परफॉर्मेंस बढ़ाने या नॉर्मल स्पीड से फास्ट स्पीड में चलानाकिसी हादसे को अंजाम देन हो सकता है, ऐसे में आप इश्योरेंस भी क्लेम नहीं कर सकेंगे.

कार का पेंट

मान लीजिए अगर आपको अपनी कार का पेंट बदलना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कार इंश्योरेंस प्रोवाइडर को इसके बारे में जानकारी देंगे. ये आपके फ्यूचर में कार इंश्योंरेंस क्लेम करने के लिए बहुत जरूरी है.