आपको आज हम एक बेहद आवश्यक जानकारी यहां दे रहें हैं। असल में इसके बारे में काफी कम लोग जानते हैं। इस कारण वे इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं। आप जब कभी हाइवे से गुजरे होंगे तो आपने वहां टोल टैक्स जरूर चुकाया ही होगा। आपको बता दें की टोल टैक्स चुकाने का मतलब सिर्फ यह नहीं होता है की आप हाइवे पर चलने के हक़दार हैं, इसके साथ आपको कई अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं। जिनका आप लाभ उठा सकते हैं। आपको जानकारी दे दें की गाड़ी खराब होने, तेल ख़त्म होने से लेकर इमरजेंसी में फ्री में वाहन चालक की साहयता करना रोड का संचालन कर रही कंपनी का ही कार्य होता है।

सेव रखें नंबर

आपको जानकारी दे दें की सभी टोल नाको पर एंबुलेंस, रिकवरी गाड़ी और सिक्योरिटी टीम वाहन चालकों की सुविधा के लिए रखी जाती हैं। ये सभी सुविधाएं आप मात्र एक कॉल से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एनएचएआई के कुछ हेल्‍पलाइन नंबर्स को सेव करके जरूर रखना चाहिए। आइये अब आपको बताते हैं की आप किस सुविधा के लिए किन नम्बर्स से हेल्प ले सकते हैं।

मिलती हैं ये सुविधाएं

  • यदि हाइवे पर गाड़ी चलाते समय आपके वाहन का तेल ख़त्म हो जाए तो आपके आसपास पेट्रोल पंप न हो तो आप अपनी गाड़ी को साइड में लगा लें। अब आप टोल रसीद पर दिए गए नंबर अथवा पेट्रोल नंबर 8577051000 पर कॉल करें। इसके बाद में आपको कुछ लीटर डीजल या पेट्रोल मिल जाता है। हालांकि इसका मूल्य आपको देना होता है लेकिन इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है।
  • यदि आप हाइवे पर यात्रा कर रहें हैं और आपका वाहन अचानक खराब हो जाता है। तब आप मैकेनिक या करें सर्विस की सहायता लेने के हक़दार हैं। इसके लिए आपको हेल्पलाइन नंबर 8577051000, 7237999955 पर कॉल करनी होती है। जिसके बाद आपको ये सर्विस प्रदान की जाती हैं।
  • यदि नेशनल हाइवे पर यात्रा करने के दौरान कोई अचानक बीमार पड़ जाता है तो राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की एंबुलेंस की सहायता आप ले सकते हैं। इसके लिए आपको हेल्पलाइन नंबर 8577051000 और 7237999911 पर कॉल करना होता है। ऐसा करके आप मुफ्त में ही एम्बुलेंस की सेवा ले सकते हैं।
  • यदि आपको हाइवे पर चलते हुए किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप नेशनल हाईवे अथारिटी के हेल्पलाइन नंबर 1033 या 108 पर कॉल कर लें। यह सेवा 24 घंटे चलती रहती है। आपके कॉल करने के बाद में एनएचईआई के कॉलसेंटर पर कोई एग्जीक्यूटिव आपकी कॉल को तुरंत रिसीव करेगा तथा आपकी समस्या के निदान के लिए आपकी पूरी सहायता करेगा।