नई दिल्ली। घऱ के शादी व्याह से लेकर हर बड़े कार्यक्रम में खाने के साथ कढ़ी का स्वाद ना मिलें तो ऐसे फग्शन अधुरे से नजर आते है। इसलिए हर घर में कढ़ी का बनना काफी जरूरी होता है। आज हम आपको ढाबा स्टाइल की कढ़ी पकोड़ा रेसिपी के बारे में बता रहे है दरअसल, बता दें कि ढ़ाबे स्टाइल कढ़ी की खास बात यह है कि उसके पकोड़े तड़के में होते है। इसके अलावा इसका स्वाद भी बेहद अलग होता है क्योंकि इसमें मसाले भी कुछ अलग तरह के ही डाले जाते हैं। तो, आइए जानते हैं  घर में ढाबा स्टाइल कढ़ी कैसे बनाएं।

पंजाबी कढ़ी पकोड़ा कैसे बनाएं

पकोड़ा बनाने की रेसिपी

बेसन की पकोड़ी

बेसन के पकोड़ी की कढ़ी बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में थोड़ा सा बेसन लेंना होगा, इसमें थोड़ी सी कटी प्याज, हरी मिर्च, अदरक और धनिया पत्ता छोटा-छोटा काटकर मिला लें। फिर इसमें अजवाइन,  हल्दी, नमक, लाल मिर्च, काली मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर मिलाएं। थोड़ा सा बेकिंग पाउडर डालें और हल्का-हल्का पानी डालकर सबको मिलाकर घोल तैयार करें। ध्यान रहें यह घोल पतला नहीं बल्कि, थोड़ा गाढ़ा होना चाहिए। कढ़ी बनाने तक इस बैटर को ऐसे ही छोड़ दें।

-प्याज की पकोड़ी

प्याज की पकोड़ी बनाने के लिए प्याज को बारीक काट रख लें। फिर इसमें हरी मिर्च और धनिया पत्ता काटकर मिला लें। फिर इसमें हल्दी, नमक, काली मिर्च पाउडर, अजवाइन,  लाल मिर्च और धनिया पाउडर मिलाएं। थोड़ा सा बेकिंग पाउडर डालें और हल्का-हल्का पानी डालकर सबको मैश करें। पकोड़ी के लिए इस घोल से पकोड़ी बनाएं।

पंजाबी कढ़ी बनाने की रेसिपी

छोटा प्याज, 4 लाल मिर्च, थोड़ा सा अदरक और लहसुन काटकर रख लें।

-फिर एक कटोरी में बेसन डालें और इसमें खट्टी दही मिलाकर रख लें।

-अब गैस पर कड़ाही चढ़ाएं और इसमें सौंफ, सरसों, धनिया बीज, अजवाइन, जीरा और थोड़ा सा मेथी डालें।

-अब करी पत्ता और लाल मिर्च डालें।

-इसके बाद इसमें प्याज अदरक और लहसुन डालें।

-हल्दी, धनिया और लाल मिर्च पाउडर डालें।

-सबको अच्छी तरह से पकाएं।

-अब इसमें खट्टी दही वाला बेसन डालें।फिर इसमें कस्तूरी मेथी और नमक डालकर धीमी आंच में पकने दें।

-जब घोल पकने लगे तो इसमें पकोड़ी डालें। दही की जरूरत महसूस हो तो और डाल लें।

-सबको अच्छी तरह से पकाएं और फिर गैस बंद कर दें।