कई बार ऐसा होता है की आपके पास में एक कार होते हुए भी आप दूसरी कार को खरीद लेते हैं। ऐसे में पार्किंग सहित कई अन्य समस्याएं बढ़ जाती हैं। अतः इसका सबसे अच्छा तरीका अपनी पहली कार को सेल करना ही है लेकिन बात अकसर अक्सर रीसेल वैल्यू पर अटक जाती है। हालांकि प्रत्येक व्यक्ति चाहता है की उसकी कर की उसे अच्छी रीसेल वैल्यू मिले। अतः आज हम आपको यहां कुछ टिप्स बता रहें हैं। जिनको अपनाकर आप अपनी पुरानी कार की अच्छी रीसेल वैल्यू पा सकते हैं।

सही कीमत तय करें

आप अपनी कार की सही कीमत को तय करनेके लिए ऑनलाइन कार वैलुएशन टूल का इस्तेमाल अवश्य करें। यह टूल आपकी कार के मॉडल, ईयर आदि चीजों को देखकर आपको एक अनुमानित कीमत को बता देता है। इस आधार पर आप तय कर सकते हैं की आप कर को सेल कर फायदे का सौदा कर रहें हैं अथवा नहीं।

कार को साफ़-सुथरा रखें

यदि आप अपनी कार को साफ़-सुथरा तथा अच्छे से मेंटेन करके रखते हैं तो निश्चित ही उसकी वैल्यू बढ़ जाती है। आप अपनी कार को बेचने से पहले अंदर तथा बाहर से अच्छे से धो लें तथा उसकी खरोचों तथा क्रैक्स को ठीक कर लें।

कागजात रखें तैयार

अपनी कार को बेचने से पहले उसके सभी दस्तावेजों से आप सही से पहले ही तैयार करके रख लें। इनमें शामिल हैं।

  • रजिस्टरेशन कार्ड
  • इंश्योरेंस कार्ड
  • ऑनरशिप कार्ड
  • टैक्स सेट
  • सर्विस हिस्ट्री

कई स्थानों पर करें ट्राई

आप अपनी कार को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही स्थानों पर सेल करने की कोशिश करें। आप अपनी कार को OLX, Car 24, और डूमेटर आदि ऑनलाइन वेबसाइट्स पर लिस्ट कर दें। इसके अलावा आप डीलरशिप या लोकल न्यूज पेपर में भी अपनी कार को सेल करने का एड दे दें। प्रोफेशनल फोटोग्राफर या बढ़िया कैमरा से अपनी कार की तस्वीर को लें लें। अच्छी तस्वीर आपकी कार को आकर्षित बना देती है। आप अपनी कार के लिए बढ़िया सा विज्ञापन भी लिखवा सकते हैं।