नई दिल्ली। मुकेश अंबानी इस नाम को सुनते ही लोग इन्हें पहचान जाते है कि राजस ठाठबठ के साथ जीने वाला य शख्स देश का सबसे बड़ा बिजनेसमेन है। अरबों की संपति के मालिक मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी ईशा अंबानी की शादी एक ऐसे गांव में की है जिसके बारे में जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान। ईशा अंबानी की पीरामल ग्रुप के चेयरमैन अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से हुई है। जो राजस्थान के झुंझुनू जिले का बगड़ गांव एक छोटे से कस्बे में रहते है शादी के बाद ईशा अंबानी इसी पैतृक घर पर आई थीं। यहां दुनिया भर की मशहूर हवेलियां मौजूद हैं।

दोस्ती रिश्तेदारी में बदली

मुकेश अंबानी ने अपन बेटी की शादी अपनी खास दोस्ती को निभाने के लिए की थी। यह बात बहुत की कम लोग जानते है कि अंबानी परिवार और पीरामल परिवार की पिछले 40 सालों से गहरी दोस्ती रही हैं। पीरामल ग्रुप की शुरुआत साल 1920 में हुई थी जो अब 67000 करोड़ का बिजनेस एंपायर बन चुका है। उस समय पहले विश्व युद्ध के बाद अजय पीरामल के सेठ पीरामल चतुर्भुज मखारिया मात्र 50 रूपये लेकर राजस्थान के बगड़ कस्बे से बॉम्बे आए थे

बगड़ में मौजूद है पीरामल हवेली

राजस्थान राज्य के झुंझुनू जिले के इस छोटे से कस्बे बगड़ में पीरामल ग्रुप की पुश्तैनी हवेली हैं। इस हवेली के अंदर- बाहर का नजारा देखने लायक है। समय के बदलाव के साथ अब इस भव्य हवेली को एक शानदार होटल का रूप दे दिया गया है यहां पर दूर दूर से विदेशी गेस्ट आकर रुकते है।

बेहद खास है राजपुताना इतिहास

यदि यहां के इतिहास के बारे में जानना चाहते है तो इस कस्बे पर सन 1443 (पंद्रहवी शताब्दी) से लेकर मध्य 1750 तक शेखावत राजपूतों का शासनकाल रहा है। शेखावत राजपूतों का अधिकार सीकरवाटी और झुंझुनूवाटी तक था। जिसके चलते इस क्षेत्र का शेखावाटी रखा गया था।