नई दिल्ली में, आज की तारीख में भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में एसयूवी का बहुत चर्चा है। एंट्री से लेकर प्रीमियम सेगमेंट तक, हर क्षेत्र में एसयूवी की मांग में काफी तेजी से वृद्धि हुई है। वर्तमान समय में, 1200 सीसी इंजन वाली एसयूवी उपलब्ध हैं और उन्हें खरीदने की तेजी से मांग है। 4-मीटर से छोटे आकार की इन एसयूवी पर कम टैक्स लगता है, इसलिए उनकी कीमत भी कम होती है। मारुति सुजुकी भी इसी सेगमेंट में ब्रेजा की बिक्री कर रही है। मारुति ब्रेजा को ग्राहकों की तरफ से काफी प्यार मिल रहा है और इसकी मासिक बिक्री 15,000 यूनिट्स के आस-पास है। अपने फ्यूल एफिसिएंट इंजन और ब्रांड के अच्छे सर्विस नेटवर्क के कारण, मारुति ब्रेजा को काफी पसंद किया जाता है। हालांकि, इस सेगमेंट में एक ऐसी एसयूवी भी है जिसने बिक्री के कई मामलों में ब्रेजा को पीछे छोड़ दिया है।

यहां हम टाटा मोटर्स की नेक्सॉन एसयूवी की बात कर रहे हैं। इस साल, इस कॉम्पैक्ट एसयूवी का अपडेटेड डिजाइन लॉन्च होने के साथ ही इसने काफी धूम मचा दी है। पहले, नेक्सॉन को 8-10 हजार ग्राहकों के लिए मुश्किलात का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन अब इसकी बिक्री 17 हजार यूनिट्स को भी पार कर चुकी है। पिछले कुछ महीनों में, टाटा नेक्सॉन ने ब्रेजा के लिए सबसे बड़ी चुनौती के रूप में सामने आई है। जनवरी 2024 में, नेक्सॉन की बिक्री में 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 17,182 यूनिट्स का आंकड़ा हुआ। वहीं, ब्रेजा की बात करें तो, इसकी बिक्री जनवरी 2023 के मुकाबले 7 प्रतिशत बढ़कर जनवरी 2024 में 15,303 यूनिट्स के पार हुई।

ब्रेजा से तगड़ा है इंजन

मारुति ब्रेजा और टाटा नेक्सॉन को लेकर बात करें तो, दोनों ही कारें बाजार में अपनी अलग-अलग विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध हैं। मारुति ब्रेजा को 1.5-लीटर, K15 C पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया गया है, जो 103 बीएचपी की पीक पॉवर और 137 एनएम का मैक्सिमम टॉर्क प्रदान करता है। जबकि सीएनजी मोड में यह 88 बीएचपी की पॉवर जनरेट करता है। वहीं, नेक्सॉन में 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन है जो 120 बीएचपी की पॉवर और 170एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। नेक्सॉन में आपको 1.5-लीटर डीजल इंजन का विकल्प भी मिलता है, जिसमें 115 बीएचपी की पॉवर और 260 एनएम का टॉर्क होता है। दोनों ही एसयूवी में 4 सिलेंडर इंजन हैं, लेकिन पॉवर के मामले में टाटा नेक्सॉन ब्रेजा से थोड़ा आगे है।

ब्रेजा से भारी लेकिन कीमत है कम

टाटा नेक्सॉन ने अपनी मजबूत बिल्ड क्वालिटी के लिए काफी प्रशंसा पाई है। इस कार को ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में मजबूती के लिए 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग मिली है। वहीं, मारुति ब्रेजा के लेटेस्ट जनरेशन मॉडल का क्रैश टेस्ट अभी तक नहीं हुआ है। अगर हम कर्ब वेट की बात करें, तो टाटा नेक्सॉन का वजन 1,346 किलोग्राम है, जबकि मारुति ब्रेजा का वजन 1,130 किलोग्राम है, अर्थात नेक्सॉन ब्रेजा से 216 किलोग्राम भारी है।

जब हम कारों की कीमत की चर्चा करते हैं, तो टाटा नेक्सॉन की कीमत 8.15 लाख रुपये से शुरू होकर 15.60 लाख रुपये तक (एक्स-शोरूम) जा सकती है। वहीं, मारुति ब्रेजा की कीमत 8.34 लाख रुपये से शुरू होकर 14.14 लाख रुपये तक जा सकती है। अगर हम नेक्सॉन के बेस मॉडल को चुनते हैं, तो हमें यह जानकर खुशी होगी कि इसकी कीमत 20 हजार रुपये कम होगी।