नई दिल्ली। भारत की सड़कों पर कई बड़ी कपंनियों की कारें तेज रफ्तार के साथ लोगों के दिलों पर राज कर रही है। लेकिन इन्ही कपंनियों की बीच कुछ कारं ऐसी है जो भारत के साथ साथ विदेशों में भी हड़कपं मचा रही है। उन कारों में से एक है किआ इंडिया जो आज के समय में सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट होने वाली कार में से एक है। किआ इंडिया की मांग ना केवल भारत में बढ़ रही है बल्कि विश्वभर के 90 से अधिक देशों में अपना सम्राज्य स्थापित कर चिकी है। पिछले तीन से पाच सालोंके बीच किआ इंडिया ने लगभग 2 लाख से भी ज्यादा गाड़ियां एक्सपोर्ट कर चुकी है। कंपनी के द्वारा निर्यात की जाने वाली एक्सपोर्ट होने वाली कारों में किआ सेल्टोस रही है। मात्र सेल्टोस कारों को 1,36,886 यूनिट्स के करीब विदेशों में भेजी गई है. इसी तरह, किआ सेल्टोस कारों के अलावा मिड साइज की एसयूवी सेल्टोस के अलावा कॉम्पैक्ट सोनेट, लग्जरी एमपीवी कार्निवल और 7 सीटर एमपीवी कारेंस को भारत से एक्सपोर्ट करती है।

भारत में बनी कारें 95 देशों की पहली पसंद

अनंतपुर, आंध्र प्रदेश में बनाई गई मैन्यूफैक्चरिंग से किआ इंडिया ने अब तक अपनी 2 लाख से ज़्यादा कारें पूरी दुनिया में निर्यात की हैं। जिसमें सबसे ज्यादा किआ सेल्टोस रही है। भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में सेल्टोस पहले स्थान पर रही है तो वही दूसरे स्थान पर मिड-साइज एसयूवी रही है।

 कीमत

किआ सेल्टोस की कार को यदि आप खरीदने की सोच रहे है तो भारतीय मार्केट में इसकी कीमत करीब ₹1100000 से शुरू होती है। यह 10 कलर्स के साथ उपलब्ध है यह दो इंजन से लैस कार है, जिसका पहला पेट्रोल इंजन 1.5 लीटर का और दूसरा डीजल इंजन 1.5 लीटर का है

इन कारों का भी हुआ एक्सपोर्ट

पिछले महीने सबसे ज्यादा विदेशो में भेजी जाने वाली कारों में Nissan की Magnite 7वें नम्बर में और Hyundai i10 8वें नंबर पर रही हैं. वहीं मारूति Celerio 9वें और Ciaz 10वें नंबर पर सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट की जाने वाली कारें रही हैं। इस दौरान मैग्नाइट की 2,385 यूनिट और i10 की 2,301 यूनिट को निर्यात किया गया है।