देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी का इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एंट्री का सभी को बेसब्री से इंतजार है। कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक मॉडल को भारतीय और अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पेश कर दिया है, लेकिन अब तक उनकी लॉन्चिंग नहीं हुई है। हालांकि, कंपनी मार्केट में पावरफुल एंट्री के लिए तैयार है। वह इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के साथ चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को भी लेकर आना चाहती है। कंपनी इस दशक के अंत तक 6 इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करेगी। साथ ही, कंपनी ‘मारुति सुजुकी पूलकर’ के नाम से कार पूल सर्विस के लिए भी तैयार है। मारुति एक टेक्नोलॉजी पार्टनर के साथ मिलकर इस सेवा को शुरू करने वाली है।

कार पूल सेवाएं देश के प्रमुख शहरों में पहले से ही उपलब्ध हैं, लेकिन अधिकांश इनका प्रबंधन स्टार्टअप कंपनियों द्वारा किया जाता है। इन सेवाओं में मारुति जैसी कंपनियों की उपस्थिति से इस क्षेत्र में विश्वसनीयता में वृद्धि की उम्मीद है। मारुति जैसी प्रसिद्ध ब्रांड के मामले में उपयोगकर्ताओं के बीच भरोसा और विश्वास की भावना अधिक होती है। कंपनी ने इसे बढ़ावा देने के लिए ट्रेडमार्क भी दर्ज किया है।

स्मार्ट चार्ज और हब का भी ट्रेडमार्क

कंपनी ने सर्विस के साथ-साथ दो अन्य नामों का रजिस्ट्रेशन (ट्रेडमार्क) कराया है। इनमें “मारुति सुजुकी स्मार्ट चार्ज” और “मारुति सुजुकी चार्ज हब” शामिल हैं। “स्मार्ट चार्ज” एक अलग-से चार्जिंग पॉइंट है जो कि विभिन्न स्थानों पर स्थापित किया जा सकता है, जैसे कि रिटेल दुकानों या सड़क किनारे पार्किंग क्षेत्रों में। “चार्ज हब” में एक ही स्थान पर दो या अधिक चार्जिंग पॉइंट हो सकते हैं और इन्हें शॉपिंग मॉल, ऑफिस, हाईवे रेस्ट एरिया और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित किया जा सकता है। ये उपाय गाड़ी के चार्जिंग की सुविधा को बढ़ाने के लिए किए गए हैं और यह लोगों को साफ संदेश देते हैं कि वहां उपलब्ध है।

सब्सक्रिप्शन से ग्राहकों को फायदा

ग्राहकों के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान चुनने या घंटे के आधार पर चार्जिंग स्टेशन का उपयोग करने का एक विकल्प हो सकता है। यह अभी तक देखने की बात है कि क्या चार्जिंग स्टेशन विशेष रूप से मारुति ईवी को ही चार्ज करेंगे या अन्य कारों को भी चार्ज करने की अनुमति देंगे। हालांकि, ह्यूंडई ने भारत में चार्जिंग स्टेशनों का अपना नेटवर्क पहले ही शुरू कर दिया है। हाल ही में, उन्होंने घोषणा की है कि वे भारत में एकमात्र OEM हैं जिनके पास देश में 11 अल्ट्रा-फास्ट सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन हैं।

टाटा और हुंडई की कारों से टक्कर

मारुति अपने चार्जिंग नेटवर्क को चरणबद्ध तरीके से विस्तारित करने की तैयारी में है। इस साल के अंत तक, मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार eVX का लॉन्च होने की उम्मीद है, जो बॉर्न-इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर आधारित है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि टोयोटा अर्बन क्रॉसओवर कॉन्सेप्ट पर आधारित अपना संस्करण लॉन्च करेगी। मारुति eVX का मुकाबला अपकमिंग टाटा कर्व EV और हुंडई क्रेटा EV जैसे मॉडल से होगा। इससे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर मिलेगी। साथ ही, eVX के अलावा, कंपनी दूसरे इलेक्ट्रिक मॉडल पर भी काम कर रही है।