नई दिल्ली। यदि आप खेती के साथ साथ पशुपालन का भी व्यवसायकर रहे है तो यह खबरआपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। क्योकि सरकार पशुपालन उधोग को बढ़ावा देने के लिए एक से बढ़कर एक योजनाएं निकाल रही है। जिसमें केन्द्रीय सरकार की ओर से मानरेगा के अंतर्गत एक नई योजना MNREGA Pashu Shed 2024 की शुरुआत की गई है। जिसमें आपको लाखों का फायदा हो सकता है।

MNREGA Pashu Shed Yojana

सरकार ने पशुपालन से जुड़े लोगों के लिए नई योजना MNREGA Pashu Shed 2024 की शुरुआत की है, इस योजना के अंतर्गत पशुपालन करने वाले लोगों को पशु-घर बनाने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। जिससे आप पशुओ का पालन पोषण सही तरीके से कर सकते है।

इस राज्य के लोग उठा सकेंगे फायदा

MNREGA Pashu Shed 2024 योजना का लाभ कुछ ही राज्यों के लोग उठा सकते है। जिसके अंतर्गत सिर्फ उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और पंजाब इन चार राज्यों में शुरू किया गया है। इस योजना से पालतू पशुओं के लिए शेड, हवादार छत, यूरिनल टैंक आदि विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का निर्माण कराया जाता है। सरकार द्वारा MNREGA Pashu Shed 2024 योजना को लांच करनें का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करनें के साथ ही पशुओं के रहनें के लिए उचित आवास की व्यवस्था करना है।

MNREGA Pashu Shed 2024 शर्ते

किसानों और पशुपालकों को इस योजना का लाभ प्राप्त करनें से पहले कुछ शर्तों का पालन करना जरूरी है। इस योजना का लोभ वे ही लोग उठा सकते है जिसने पास कम से कम 3 पशु है। यदि आपके पास पशुओं की संख्या 6 है, तो उन्हें 1 लाख 60 हजार रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा यदि किसी किसान के पास पशुओं की संख्या 3 से 4 है, तो वह 1 लाख 16 हजार रूपये तक पा सकते है। पशुओं में आप गाय, भैंस, बकरी और मुर्गी आदि पशु हो सकते हैं।