नई दिल्ली। कार खरीदने से पहले ग्राहक अपने परिवार के सदस्यों की संख्या और बजट दोनों का ध्यान रख कर कार खरीदते हैं। ऐसे में हर किसी की कोशिश होती है कि कार ऐसी मिले जो शानदार माइलेज दे, जिससे घर के हर सदस्य कम बजट में लंबी यात्रा कर सकें। ग्राहकों की इसी मांग को ध्यान में रखते हुए देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी  Maruti सुजुकी ने 7 सीटर कार Maruti Ertiga को बाजार में उतारा है, इस कार की जबरदस्त डिमांड है। इससे भी बड़ी बात यह है कि Maruti Ertiga सेवन सीटर कार का बेस मॉडल मात्र 7.81 लाख रुपए में आप खरीद सकते हैं। अर्टिगा की यही खासियतें उसे दूसरी कारों से अलग बनाते हैं।

Maruti Ertiga 7 के फीचर्स

Maruti Ertiga मारुति कंपनी की सबसे पॉपुलर कार है। अर्टिगा की सबसे बड़ी खासियत उसका 7सीटर होना है। ज्वाइंट फैमिली के लिए ये कार सबसे बेहतरीन कार मानी जा रही है, इस कार में कंपनी ने ऐसा इंजन दिया है जो शानदार माइलेज भी देती है। अर्टिगा काफी स्पेसियस कार है, अर्टिगा में काफी बड़ा केबिन दिया गया है। अर्टिगा का इंटीरियर भी शानदार डिज़ाइन का दिया गया है। Maruti Ertiga कार में बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम दिया गया है, कार को बैक करने के लिए कंपनी ने रियर पार्किंग सेंसर और साथ में रिवर्स कैमरा दिया गया है।

Maruti Ertiga की कीमत

Maruti Ertiga को बजट सेगमेंट की कार माना जाता है। कंपनी ने अर्टिगा में ऐसे शानदार फीचर्स दिए हैं जो किसी को भी आकर्षित कर सकती है। लेकिन इस कार का 7 सीटर होना इसकी सबसे बड़ी खासियतों में से एक हैं। Maruti Ertiga बेस मॉडल की कीमत मात्र 7.81 लाख रुपए से स्टार्ट है। इस कार का टॉप वैरिएंट 11.20 लाख रुपए में मिल सकता है।

Maruti Ertiga का इंजन और माइलेज

कंपनी ने Maruti Ertiga में दो अलग-अलग वैरियंट का इंजन दिया है। एक तो पेट्रोल इंजन के साथ है जिसमें 1.5-लीटर का इंजन है जो  4-सिलेंडर का है और 105 hp क्षमता का है जो 138 nm का टार्क का पावर जनरेट करता है। दूसरा डीजल इंजन है, जो 1.5-लीटर क्षमता का है, यह इंजन 4-सिलेंडर का है जो 95 hp क हा और 225 nm का टार्क जनरेट करता है। दोनों इंजनों के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गेयरबॉक्स दिया गया है। कंपनी पेट्रोल इंजन के साथ 4-स्पीड ऑटोमैटिक गेयरबॉक्स दिया है। यदि माइलेज की बात करें तो डीजल इंजन 25.47 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।