नई दिल्ली।भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कारों में देश की टॉप कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) का नाम सबसे पहले आता है। जिसके चलते इसकी बिक्री में जबरद्स्त उछाल देखने को मिला है। मारुति सुजुकी का नाम भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली लिस्ट में शामिल हो गया है। कंपनी की स्पोर्ट सेंगमट कार में SUV की सबसे ज्यादा डिमांड देखने को मिल रही है, मारुति सुजुकी ने कहा कि एसयूवी की बढ़ती डिमांड के चलते कंपनी को जबरदस्त प्रॉफिट हुआ है।

यदि पिछले साल के आंकड़ों को देखा जाए तो सके पहले लोग इंडो-जापानी कंपनी मारुति सुजुकी हैचबैक, सेडान और एमपीवी सेगमेंट के साथ ही एसयूवी सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट सेगमेंट को ज्यादा खरीदा करते थे जिसमें में भी पहले स्थान पर रही। मारुति ब्रेजा को सबसे ज्यादा पसंद किया गया था

ब्रेजा है नंबर 1

साल 2023 में जारी किए गए आकंड़ों के मुताबिक मारूती की बेस्ट कारों में मारुति सुजुकी ब्रेजा का नाम पहले नंबर पर आता, जिसे 1,70,588 ग्राहकों ने खरीदा । ब्रेजा एसयूवी की एक्स शोरूम प्राइस 8.29 लाख रुपये से शुरू होकर 14.14 लाख रुपये तक जाती है। यह एसयूवी पेट्रोल और सीएनजी ऑप्शन में मौजूद है।

टाटा नेक्सॉन और हुंडई क्रेटा टॉप 3 में

वहीं दूसरे नम्बर पर टाटा नेक्सॉन एसयूवी का आता है, जिसकी सेल 1,70,311 करीब की हुई। तीसरे नंबर पर हुंडई क्रेटा रहा, जिसे 1,57,311 ग्राहकों ने खरीदा। ये दोनों एसयूवी अपने-अपने सेगमेंट में सबसे खास साबित हुई है। बता दें कि नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल पिछसे साल ही लॉन्च किया गया था और इस साल जनवरी 2024 में हुंडई क्रेटा का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया गया है।

टाटा पंच और हुंडई वेन्यू भी टॉप 5 में

बीते साल 2023 की टॉप 10 की लिस्ट में  टाटा पंच से लेकर हुंडई का आता है। इन एसयूवी ने चौथे स्थान पर अपनी खास जगह बनाई। जिसे 1,50,182 ग्राहकों ने खरीदा। इसके बाद 5वें स्थान पर हुंडई वेन्यू रही, जिसे 1,29,278 ग्राहकों ने खरीदा।