नई दिल्ली: इंडिया में मारुती की कारें एक से बढ़कर एक फीचर्स के साथ पेश की जा रही हैं। जिसकी खासियतों को देख लोग मारुती की कारों को ही खरीदना पसंद कर रहे है। इस समय  मारूती कपंनी भारतमें सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुकी है। मारुती की वैगन आर ने ऑल्टो को मात देकर अपनी एक अलग जगह बनाने में कामयाब हो गई है।

इस समय देखा जाए तो मारुति सुजुकी की कार Maruti Suzuki Celerio के नया जेनरेशन मॉडल मार्केट में आते ही धूम मचा रहा है। नए अवतार के साथ आई यह कार अपनी खासियतों से लोगों को अपना दीवाना बना लिया है। मारुति सुजुकी ने दावा किया है कि यह देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है जो 35 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है।

Maruti Suzuki Celerio Features

Maruti Suzuki Celerio के फीचर्स की बात करें तो मारूति ने इस नई कार को फिफ्थ-जेनरेशन हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म टेक्नोलॉजी से तैयार किया गया है। कार में सुविधा को देखते हुए ईबीडी के साथ एबीएस और ब्रेक असिस्ट, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, फर्स्ट हिल-होल्ड असिस्ट सहित कई सारे सेफ्टी फीचर्स दिए जा हैं। कार को कुल 6 कलर वेरिएंट के साथ उतारा गया है। जिसमें ग्लिस्टरिंग ग्रे, सिल्की सिल्वर, कैफीन ब्राउन, आर्कटिक व्हाइट, फायर रेड और स्पीडी ब्लू जैसे रंग शामिल है।

Maruti Suzuki Celerio इंजन

कार के एक्सटीरियर में भी एक नया ग्रिल सेक्शन बनाया गया है।इसके अलावा कार में स्पेस को पहले से बड़ा बनाया गया है। इस कार में 1.2 लीटर कैपेसिटी वाला K12N पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो डुअल VVT तकनीक का अधारित  है। इसके इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इसके अलावा कंपनी ने कार को पेट्रोल और CNG वेरिएंट में लॉन्च किया है।

Maruti Suzuki Celerio माइलेज

Maruti Suzuki Celerio कार के माइलेज की बात करे तो K-Series पेट्रोल इंजन से चलने पर यह कार 26.68 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज  है। वहीं सीएनजी वेरिएंट पर कार  35.60 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे रही है।

Maruti Suzuki Celerio की कीमत

Maruti Suzuki Celerio की कीमत के बारे में बात करे तो इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 5.15 लाख रुपए से शुरू होती है तथा टॉप मॉडल की कीमत 6.94 लाख रुपए तक है।