नई दिल्ली। मारुति सुजुकी कंपनी की गाड़ियों का भारत की सड़कों पर बोलबाला है। मारुति सुजुकी कंपनी के शोरूम देश के छोटे से छोटे कस्बे और महानगरों में आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा मारुति सुजुकी की गाड़ियों में लो मेंटेनेंस कॉस्ट और कम कीमत में मिलने वाली कर लोगों के आकर्षण की मुख्य वजह है। मारुति सुजुकी कम्पनी देश मे उपलब्ध सभी सेगमेंट की करें बनाती है चाहे सेडान हो या हैचबैक या फिर एसयूवी या फिर एमपीवी हर सेगमेंट में अपना दबदबा बनाए रखना चाहती है।

लेकिन यदि वैन की बात करें तो मारुती सुजुकी कम्पनी ही ऐसी एकमात्र कपंनी ने जो दमदार फीचर्स की वेन को मार्केट में उतार रही है। इसी लिये इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी का दबदबा है। यदि आंकड़ों को देखें तो मारुति वैन का बाजार में 94% कब्जा है।

Maruti Eeco ने बनाया रिकार्ड

मारुति सुजुकी के वैन सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारो में Maruti Eeco का नाम टॉप लिस्ट में छा गया है। इसकी मार्केट में हो रही लागातर सेल के चलते यह 7 सीटर कार हर दिन नए नए कीर्तिमान बना रही है। ये कार एसी होने के साथ 7-सीटर सबसे सस्ती कार बन गई है। यदि मारुति सुजुकी के इको की बिक्री पर नज़र डालें तों इस कार ने 10 लाख यूनिट्स की बिक्री के आंकड़े को पार करके एक नया कीर्तिमान बनाया है।

दरअसल इस साल कपंनी ने पहली पांच लाख यूनिट कारें 2010 से 2018 के बीच सेल की थी। यानी 5 लाख कारों को बिकने में 8 साल का समय लग गया। लेकिन 2018 के बाद इस कार ने ऐसी स्पीड पकड़ी और 5 लाख यूनिट्स केवल अगले 3 सालों के भीतर ही बिक गईं। लगातार तेजी से हो रहे सेल के चलते मारुति सुजुकी की 7 कार ने टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों में अपनी खास जगह बनाई है। जिसके चलते टाटा पंच और हुंडई क्रेटा को भी पछाड़ दिया है।

5.25 की कार मचा रही है धमाल!

आपको बतादें Maruti Eeco जल्द ही 13 वेरिएंट्स और पेश करने जा रही है। जिसमें 5-सीटर और 7-सीटर सेगमेंट की कारे में शामिल होगीं। मारुति कंपनी की इको कार हमेंशा से बाजार में अपनी तगड़ी पकड़ बने हुए है। इसकी सबसे बड़ी वजह है ये कार कमर्शियल यूज़ के लिए ज्यादा पसंद की जाती है।

Maruti Eeco की कीमत

Maruti Eeco के नए मॉडल की कीमत के बारे में बात करें तो बाजार में इस नई कार की कीमत कंपनी ने 5.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखा है। कंपनी ने Maruti Eeco को नए इंटीरियर और एडवांस फीचर्स के साथ बाजार में उतारा है। यदि इस कार के इंजन की बात करें तो कंपनी ने इसमें 1.2 लीटर का K-Series का डुअल-जेट वीवीटी पेट्रोल इंजन दिया है। ये इंजन 80.76 PS की पावर और 104.4 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।